scorecardresearch
 

सेहत के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी उपयोगी है ग्रीन टी

ग्रीन टी एक प्राकृतिक चाय है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. जब हम ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो यह हमारी त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाती है.

X
ग्रीन टी
ग्रीन टी

ग्रीन टी एक प्राकृतिक चाय है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. जब हम ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो यह हमारी त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाती है.

आइए, त्वचा और बालों से जुड़ी सामान्य समस्याओं पर ग्रीन टी के जरिए होने वाले फायदे पर नजर डालते हैं...

दाग-धब्बों से छुटकारा: आम तौर पर लोगों को दाग-धब्बे या मुंहासों की परेशानी होती है. कई बार क्रीम और दवाओं का प्रयोग करने के बाद भी चहरे के निशान नहीं जाते. इसके लिए ग्रीन टी को पानी में उबालकर रख लें और दिन में कई बार इस पानी से चेहरे की सफाई करें. इसके बाद मॉस्चराइजर का प्रयोग भी किया जा सकता है. घर पर ही ग्रीन टी मॉस्चराइजर बनाने के लिए नारियल का तेल, बादाम के तेल की कुछ बूंदें चाय की हरी पत्तियों के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर दाग-धब्बे या मुंहासों पर लगाया जा सकता है. यह मॉस्चराइजर चेहरा और त्वचा चिकनी रखती है.

चमकदार आंखें: हम सभी अपना ज्यादातर वक्त टीवी, कम्प्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो देखने में गुजारते हैं. आमतौर पर इस वजह से आंखों में खुजली, लाली या आंखों में पानी की समस्या हो जाती है. इन परेशानियों से बचने के लिए हम अकसर आई ड्रॉप या इस तरह के जेल का इस्तेमाल करते हैं. ग्रीन टी के ठंडे पानी से 20 मिनट तक सिकाई करके इस तरह की समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. ग्रीन टी की पत्तियों का एंटी ऑक्सीडेंट तत्व आंखों की तंत्रिकाओं को तनावमुक्त करके राहत देता है.

बालों के लिए फायदेमंद: हर लड़की का सपना होता है कि उसके बाल सुंदर और आकर्षक हों. इसके लिए भी ग्रीन टी फायदेमंद है. घरेलू उपचार के लिए बालों को शैम्पू से धोने के बाद कंडिश्नर के रूप में ग्रीन टी के पानी का प्रयोग किया जा सकता है. इसके अलावा दही और अंडे के साथ ग्रीन टी की पत्तियों को बालों में लगाने से बालों की लम्बाई बढ़ने के साथ-साथ चमक भी बढ़ती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें