scorecardresearch
 

ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने की ये 7 बातें नहीं जानते होंगे आप...

अगर आप फिट रहने के लिए जिम में या फिर घर पर ही ट्रेडमिल का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह बहुत ही अच्‍छी बात है क्‍योंकि ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पूरी बॉडी फिट रहती है.  फिटनेस के साथ इस पर एक्‍सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना भी बहुत जरूरी है...

ट्रेडमिल पर दौड़ना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे बढ़िया जरिया है ट्रेडमिल पर दौड़ना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे बढ़िया जरिया है

ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे बढ़िया जरिया है. बाकी मशीनों की तुलना में ट्रेड मिल के जरिए वजन घटाना उतना मुश्किल भी नहीं है. लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी भी बहुत जरूरी है.

1. नंगे पांव ट्रेडमिल पर ना दौड़ें
फ्रिक्शन और तेज मूवमेंट के चलते काफी हीट पैदा होती है. इसलिए अगर आप बिना जूते ट्रेड मिल पर दौड़ेंगे तो आपके पांव में जलन हो सकती है. बेल्ट के किनारों पर पांव गलती से फिसल गया तो गंभीर चोट भी आ सकती है. इसके अलावा फंगस और किटाणु का भी खतरा होता है. इसलिए फिटिंग जूते पहनकर ही ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना चाहिए.

2. मशीन स्टार्ट करने से पहले बेल्ट नहीं डेक पर रखें पांव
वैसे तो जब भी आप ट्रेड मिल को स्टार्ट करेंगे, उसकी शुरुआती स्पीड कम ही रहती है. यानी इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आखिरी बार इसे बंद करने के दौरान इसकी स्पीड क्या थी. मशीन में यह फीचर इसलिए दिया जाता है ताकी अचानक तेज स्पीड में बेल्ट के घूमने से आपका बैलेंस ना बिगड़ जाए. फिर भी अगर मशीन में कोई गड़बड़ी हो जाए, और शुरुआती स्पीड आपकी क्षमता से ज्यादा हो तो?

इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि जब भी आप मशीन ऑन करें, उससे पहले अपने दोनों पांव किनारों पर यानी डेक पर फैला लें. फिर बेल्ट की स्पीड अपने हिसाब से सेट करने के बाद ही उसपर अपना पांव रखें.

3. ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कभी नीचे ना देखें
अक्सर ऐसा होता है कि लोग थककर या एक्साइटमेंट में चलती ट्रेडमिल पर अपने पैरों के मूवमेंट को निहारने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि इस दौरान आप बैलेंस खो सकते हैं और किसी एक्सिडेंट का शिकार हो सकते हैं. इसलिए दौड़ते वक्त हमेशा सामने की ओर देखें. ऐसे में आपको सांस लेने और छोड़ने में भी परेशानी नहीं होगी.

4. दौड़ते वक्त हैंडरेल ना पकड़ें
अक्सर ऐसा होता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ते दौड़ते लोग हैंडरेल पकड़ लेते हैं. लेकिन अगर आपने ऐसा लंबे समय तक किया तो बांह में अकड़न होगी और दर्द शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे, अगर आपको एक्सरसाइज के बीच में हैंडरेल का सहारा लेने की नौबत आ जाए तो इसका मतलब है कि आपकी ट्रेडमिल की स्पीड जरूरत से ज्यादा है.

5. धीरे-धीरे बढ़ाएं स्पीड
ट्रेड मिल की स्पीड एका एक ना बढ़ाएं. धीरे धीरे इसकी स्पीड बढ़ाने से आपकी बॉडी को वार्मअप का भी समय मिलेगा और आपकी मांशपेशियों में अकड़न भी नहीं होगी.

6. जरूरत से ज्यादा ना रखें ट्रेड मिल की स्पीड
ट्रेडमिल पर रनिंग से पहले अपनी 'टारगेट हार्ट रेट' जान लीजिए. जल्दी वजन घटाने के चक्कर में ज्यादा स्पीड ना रखें. किसी को भी अपनी 'टारगेट हार्ट रेट' की 50-70 फीसदी स्पीड से ज्यादा पर नहीं दौड़ना चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया को आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

7. चलती ट्रेड मिल से कभी ना उतरें
भले ही कोई जरूरी कॉल आ जाए या दरवाजे पर कोई लगातार नॉक कर रहा हो, भूलकर भी चलती ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश ना करें. अगर बहुत जरूरी हो तो इमरजेंसी बटन दबाएं, बेल्ट जब पूरी तरह रुक जाए तभी उस पर से उतरें. क्योंकि चलती ट्रेडमिल से उतरने पर आपको चक्कर आ सकता है या फिर आप बैलेंस खोकर गिर भी सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें