scorecardresearch
 

ऑफिस की टेबल पर खाने की इन चीजों का होना है जरूरी

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में दिन के 10-12 घंटे ऑफिस में ही गुजरते हैं. ऐसे में अक्सर पोषण अधूरा ही रह जाता. इस लापरवाही से शुरुआत में तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर ये रोज की बात हो जाए तो आपको चिंता करने की जरूरत है.

Symbolic Image Symbolic Image

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में दिन के 10-12 घंटे ऑफिस में ही गुजरते हैं. ऐसे में अक्सर पोषण अधूरा ही रह जाता है और अगर आप ऑफिस के लिए लेट हो गईं हो तो ब्रेकफास्ट स्किप होना तय है.

खाना-पीने की इस लापरवाही से शुरुआत में तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर ये रोज की बात हो जाए, तो आपको अपने लिए चिंता करने की जरूरत है.

ऐसे में कोशि‍श करनी चाहिए कि ऑफिस की टेबल, जिस पर आपके दिन के 10 घंटे गुजरते हैं, वहां कुछ न कुछ खाने के लिए हो. छोटे-छोटे ब्रेक पर लिया जाने वाला लाइट मील शरीर को तरोताजा रखता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही दिन भर का पोषण भी:

1. सूखे मेवे
ऑफिस ले जाने के लिए सूखे मेवों से अच्छा कुछ भी नहीं. पर एक ही तरह का ड्राई फ्रूट खाने से बेहतर है कि उन्हें मिलाकर खाया जाए. मतलब, कुछ बादाम, कुछ काजू, कुछ पिस्‍ता. इन सबको मिलाकर एक टिफिन में रख लें. सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं, जो कि शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं.

2. फल
आपके टेबल पर अगर कुछ फल हैं तो इससे अच्छा कुछ नहीं और उन्हें खाने में भी कोई मुश्किल नहीं. आप कभी भी अपने बैग से एक सेब निकालकर या केला छीलकर खा सकते हैं. ज्यादातर फलों में 80 फीसदी तक पानी होता है, जिससे शरीर भी हाइड्रेटेड बना रहता है. स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फलों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे त्वचा फ्रेश बनी रहती है.

3. ओट्स
फाइबर के लिए ओट्स से बेहतर कुछ भी नहीं. ओट्स बेहद सुपाच्य है. फाइबर के साथ ही ये मिनरल और विटामिन का भी अच्छा विकल्प है. आप चाहें तो अपने ओट्स में कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकती हैं.

4. ग्रेन बिस्कि‍ट्स
आजकल बाजार में तरह-तरह के ग्रेन बिस्कि‍ट्स मौजूद है. इसके अलावा ग्लूकोज बिस्कि‍ट्स का विकल्प भी बुरा नहीं है. ग्रेन बिस्कि‍ट्स में फाइबर होते हैं लेकिन, इन्हें खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की ये अच्छी क्वालिटी के हों. साथ ही उनकी एक्सपाइरी डेट भी देखना बहुत जरूरी है.

5. स्प्राउट्स और सलाद
ऑफिस में हेल्दी खाने के लिहाज से स्प्राउट्स और सलाद भी अच्छा ऑप्शन हैं. पर इन्हें जल्दी खाने की कोशि‍श करनी चाहिए. इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए आप चाहें तो सॉल्ट, पेपर या फिर स्वादुनासर सॉस और ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें