scorecardresearch
 

ताज महल की खूबसूरती लौटाएगी मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे निखारेगी रूप...

ताजमहल पर चढ़ी पीली परत को हटाने के लिए अब मुल्तानी मिट्टी का सहारा लिया जाएगा. क्या आपको पता है कि मुल्तानी मिट्टी से आपकी त्वचा भी मुलायम और चमकदार हो सकती है. बस इसके इस्तेमाल के सही तरीके को जानना जरूरी है...

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

दमकती त्वचा के लिए हमारे यहां मुल्तानी मि‍ट्टी का प्रयोग दादी-नानी की भी दादी-नानी के जमाने से हो रहा है. फिर ताज महल की खूबसूरती बढ़ाने और इस के पत्थर पर चढ़ी पीली परत हटाने के लिए भी इस पर मुल्तानी मिट्टी का लेप किया जा रहा है.

अब तो आप भी चाहेंगी इसके इस्तेमाल से त्वचा निखारी जाए. तो जानें इसे कैसे इस्तेमाल करें कि आपको हमेशा दमकती त्वचा मिले...

1. मुल्तानी मिट्टी में बादाम के कुछ टुकड़ों को कूटकर डाल दीजिए और उसी में कुछ मात्रा में दूध मिला लीजिए. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा कोमल भी बना रहेगा और साफ भी हो जाएगा.
2. पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए. इसमें कुछ मात्रा में दही मिला लीजिए. इस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.
3.
गुलाब जल को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक वो सूख न जाए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है.
4. पपीते के एक चम्मच गूदे और एक से दो बूंद शहद को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरा निखर जाएगा.
5. चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिला लीजिए. अब इसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी वरदान है मुल्तानी मिट्टी

डार्क सर्कल को दूर करने में कारगर
खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें. जब ये पैक सूख जाए तो इसे धो लें. खीरे के रस और मुल्तानी मिट्टी की ठंडक आंखों को ताजगी तो देगी ही वहीं कुछ ही दिनों में काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.

वजन घटाना है तो पपीता खाओ...

इसके अलावा आप  मुल्तानी मिट्टी, बादाम और ग्ल‍िसरीन को मिलाकर एक पेस्ट बना सकती हैं. पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें. आप चाहें तो इस पैक को पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं. जब ये सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें. 

आमतौर पर महिलाएं मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सीधे अपनी त्वचा पर कर लेती हैं. लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लें तो कहीं अधिक बेहतर परिणाम पा सकती हैं. ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही इसे साफ करने में भी बहुत कारगर है.

इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है.कई बार ऐसा होता है कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें