scorecardresearch
 

मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये 5 लाल फल

सही समय पर सही खानपान से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद है.

X
बेली फैट कम करने के लिए खाएं ये 5 फल बेली फैट कम करने के लिए खाएं ये 5 फल

कहीं आप भी अपने बढ़े हुए वजन, बेडौल शरीर और मोटी कमर को लेकर परेशान तो नहीं? मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है. खासतौर पर औरतों के लिए. 

मोटापे को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट को नियंत्रित करें. इसके साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है.

विशेषज्ञों की मानें तो सही समय पर सही खानपान से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद है.

यूं तो हर फल की अपनी एक खासियत होती है लेकिन लाल रंग के फलों के सेवन से आप कुछ ही दिनों में फर्क देख सकते हैं. ज्यादातर लाल फल फाइबर और प्रोटीन के गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में इनके सेवन से कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

अनार, सेब, प्लम और चेरी लाल रंग के वो फल हैं जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढा़ता है.

ये हैं वो पांच लाल फल जिन्हें खाकर आप भी घटा सकते हैं मोटापा

1. अनार
अनार एक जादुई फल है. हर रोज एक लाल अनार खाकर आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्क‍ि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है. मधुमेह पीड़ितों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद फल है.

2. सेब
यूं तो सेब लाल और हरे दोनों ही रंगों में पाया जाता है लेकिन लाल सेब काफी आसानी से मिल जाता है. सेब विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. लाल सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. इससे पाचन क्रिया तो बेहतर बनती है ही साथ ही ये भूख को भी नियंत्रित करने का काम करता है.

3. प्लम
वजन कम करने के लिए प्लम से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है. प्लम के सेवन से इम्यून सिस्टम तो मजबूत बनता है ही साथ ही सुबह के समय इसे खाने से दिनभर के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिल जाती है.

4. चेरी
वजन कम करने के लिए चेरी खाना भी एक अच्छा और कारगर उपाय है. खाली पेट चेरी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

5. स्ट्रॉबेरी
हर रोज पांच से छह स्ट्रॉबेरी खाना न केवल वजन घटाने के लिए फायदेमंद है बल्क‍ि इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है. त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए भी स्ट्रॉबेरी खाना अच्छा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें