scorecardresearch
 

World Heart Day: लगातार कुर्सी पर बैठकर काम करने वालों को होता है हार्ट अटैक का खतरा

बहुत देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से दिल की धमनियों में कैल्शियम का जमाव बढ़ जाता है. इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

X
घंटों बैठना हो सकता है खतरनाक घंटों बैठना हो सकता है खतरनाक

घंटों बैठकर काम करना आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. हाल में हुए एक शोध के मुताबिक, बहुत देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से दिल की धमनियों में कैल्शियम का जमाव बढ़ जाता है. इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

टेक्सास विश्वविद्यालय के साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के एसोसिएट प्रोफेसर और शोधदल के वरिष्ठ सदस्य अमित खेरा के अनुसार, इस अध्ययन से पता चलता है कि देर तक बैठने और दिल में एथेरोस्केलोसिस के निर्माण में करीबी संबंध है. रोजाना सामान्य से एक घंटा अतिरिक्त बैठने से र्कोनरी ऑर्टी केल्शिफिकेशन का खतरा बढ़ जाता है.

यह शोध जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि रोजाना बैठने के समय में एक से दो घंटे की कमी करने से कार्डियोवस्क्युलर स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर होता है. कई लोगों की नौकरी डेस्क पर बैठकर काम करने की होती है. कहीं-कहीं तो 8 से 10 घंटे लगातार बैठना होता है. ऐसे लोगों को सलाह दी गई है वे लगातार घंटों बैठने के बजाय कुछ-कुछ देर में ब्रेक लेते रहें. इस अंतराल में कुछ मिनट के लिए टहल लेना फायदेमंद रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें