scorecardresearch
 

कैफीन की अधि‍क मात्रा बना सकती है आपको नपुंसक

कामकाजी लोग तनाव दूर करने के लिए या फिर एनर्जी के लिए कॉफी, चॉकलेट और चाय लेना पसंद करते हैं और धीरे-धीरे उनकी ये पसंद लत बन जाती है. जिससे नपुंसक होने का खतरा हो सकता है.

कैफीन की अधि‍क मात्रा बना सकती है आपको नपुंसक कैफीन की अधि‍क मात्रा बना सकती है आपको नपुंसक

एक दिन में 200 मिली ग्राम से ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन बढ़ जाता है. एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ने से महिला और पुरुषों दोनों को ही प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी लत आपको नपुंसक भी बना सकती है.

कामकाजी लोग तनाव दूर करने के लिए या फिर एनर्जी के लिए कॉफी, चॉकलेट और चाय लेना पसंद करते हैं और धीरे-धीरे उनकी ये पसंद लत बन जाती है. जिससे नपुंसक होने का खतरा हो सकता है.

लीलावती अस्पताल, मुंबई के नपुंसकता विशेषज्ञ डॉ. ऋषि‍केश पाई का कहना है कि बहुत ज्यादा कॉफी पीने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. जो पुरुष रोजाना दो कप या उससे ज्यादा कॉफी पीते हैं उसमें बाप बनने की संभावना बहुत कम हो जाती है. जबकि लड़कियों में कैफीन फेलोपियन ट्यूब में पेसमेकर कोशिकाओं की प्रणाली को बाधित कर देता है.

ये कोशिकाएं ट्यूब संकुचन का काम करती हैं और अंडों को ट्यूब में नीचे जाने से रोकती हैं. पर जब महिलाएं बहुत ज्यादा कैफीन लेती हैं तो उन्हें गर्भधारण करने में कैफीन नहीं लेनेवालों की अपेक्षा ज्यादा समय लगता है.

ऐसे में अगर आप फैमिली प्लान कर रहे हैं तो चाय, कॉफी, और चॉकलेट की मात्रा को कम कर लें.

नर्चर आईवीएफ सेंटर की रोग विशेषज्ञ डॉ. अर्चना धवन बजाज का कहना है कि कैफीन की ज्यादा मात्रा का सेवन करने वालों को प्रजनन संबंधी समस्याओं से लेकर गर्भपात तक की समस्या हो सकती है. महिलाओं को उन चीजों से परहेज करना चाहिए जिसमें ज्यादा मात्रा में कैफीन पाया जाता है. खासतौर पर जब वे गर्भधारण की अवस्था में हो या गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हों.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें