scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं हर रोज नहाना क्यों है जरूरी?

नहाना, हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि नहाना जरूरी क्यों है? नहाने के कई ऐसे फायदे हैं जिनकी तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता.

X
हर रोज नहाने के फायदे हर रोज नहाने के फायदे

नहाना, हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि नहाना जरूरी क्यों है? अगर आपसे कोई पूछे तो शायद आप यही कहें कि नहाने से ताजगी बनी रहती है जिससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है.

पर नहाने के इतने ही फायदे नहीं हैं. नहाने के और भी कई ऐसे फायदे हैं जिन पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है.

हर रोज नहाने के फायदे:
1. क्या आपने कभी ये सोचा है कि पसीने से बदबू क्यों आती है? दरअसल, पसीने की बदबू बैक्टीरिया के कारण होती है. नियमित रूप से नहाने वालों में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका कम होती है. ऐसे में तन से दुर्गंध भी कम आती है. तन की दुर्गंध से निजात पाने के लिए हर रोज नहाना बेहद जरूरी है.

2. कील-मुंहासों की समस्या से दूर रहने के लिए भी नहाना बहुत जरूरी है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितना हेल्दी खाना खाते हैं या फिर कौन सी क्रीम लगाते हैं. अगर आपकी त्वचा साफ नहीं है तो कील-मुंहासों के होने की आशंका बढ़ जाती है. जिससे आपकी त्वचा की रौनक जा सकती है. हर रोज नहाने से चेहरे पर गंदगी जमने नहीं पाती, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपते और ये समस्या नहीं होने पाती.

3. हमारी त्वचा पर सैकड़ों किस्म के बैक्टीरिया रहते हैं. यूं तो इनमें से ज्यादातर हमारे लिए फयदेमंद होते हैं लेकिन अगर आप नहीं नहाते हैं तो खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं जिससे ये संतुलन बिगड़ जाता है. संतुलन बिगड़ने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

4. अगर आपको नहाए हुए कुछ दिन बीत चुके हैं तो कुछ दिनों के बाद आपको चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगेंगे. जोकि इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आप अपनी त्वचा पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं.

5. अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हो रखी है तो सकता है कि इसकी वजह आपका नहीं नहाना हो. नहीं नहाने से कई तरह की त्वचीय समस्याएं हो जाती हैं. ज्यादा दिन नहीं नहाने से खुजली की समस्या भी हो जाती है.

6. अगर आपको नहाए हुए काफी दिन हो चुके हैं तो आपके बाल ऑयली हो जाएंगे. ऑयली बालों में रूसी होने, जूं पनपने की आशंका ज्यादा होती है. इसके अलावा लंबे समय तक बाल साफ नहीं करने पर बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें