scorecardresearch
 

अपर लिप के बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ज्यादातर लड़कियां अपर लिप के बालों को हटाने के लिए थ्रेड या फिर वैक्स की मदद लेती हैं. वहीं कुछ ब्लीच करके इन अनचाहे बालों को छिपा लेती हैं. पर आप चाहें तो इन्हें दूर करने के लिए नेचुरल तरीके भी अपना सकती हैं.

इन घरेलू उपायों से हटाएं अनचाहे बाल इन घरेलू उपायों से हटाएं अनचाहे बाल

अपर लिप के बाल खूबसूरती में दाग लगा सकते हैं. ज्यादातर लड़कियां अपर लिप के बालों को हटाने के लिए थ्रेड या फिर वैक्स की मदद लेती हैं वहीं कुछ ब्लीच की मदद से इन अनचाहे बालों को छिपा लेती हैं.

इसके अलावा हेयर रीमूवल क्रीम और लेजर थेरेपी भी दो ऐसे उपाय है, जो महिलाएं अपनाती हैं. पर इन सभी प्रक्रियाओं में दर्द भी झेलना पड़ता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल तरीके से इन बालों को दूर करें.

नेचुरल तरीका अपनाने के दो फायदे हैं. एक तो आपको किसी भी प्रकार के संक्रमण का डर नहीं रह जाता और दूसरा ये की इन उपायों में दर्द न के बराबर होता है. 

उपाय.1: हल्दी और बेसन के मास्क से दूर करें अनचाहे बाल
एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस मिश्रण में उतना ही दूध मिलाएं जिससे ये पेस्ट के जैसा हो जाए. इस पेस्ट को अपर लिप के बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. इस उपाय को नियमित रूप से बाल साफ हो जाएंगे.

उपाय.2: नींबू और चीनी के मिश्रण से
एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर ओवन में रख दें. जब चीनी पिघल जाए तो इस मिश्रण को बाहर निकाल लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. कुछ दिनों के प्रयोग के बाद आपको अंतर साफ नजर आने लगेगा.

उपाय.3: दूध और हल्दी के मिश्रण से
हल्दी और दूध का मिश्रण न केवल सेहत के लिए अच्छा है बल्क‍ि चेहरे के बालों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में थोड़ी सी मात्रा में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. इस पेसट को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लीजिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें