scorecardresearch
 

इन उपायों की मदद से दूर हो जाएंगे सिर के मुहांसे

सिर की त्वचा पर होने वाले मुंहासे न सिर्फ तकलीफदेह होते हैं बल्कि आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

बालों की सफाई न करने से होती है ऐसी समस्याएं बालों की सफाई न करने से होती है ऐसी समस्याएं

घने, लंबे और लहराते बालों के लिए जरूरी है कि सिर की त्वचा साफ और स्वस्थ हो. कई बार थोड़ी सी लापरवाही के कारण हमारे सिर की त्वचा में मुंहासे हो जाते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण होता है पसीना और गंदगी.

अगर समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए तो यह बालों को नुकसान पहंचा सकते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

आइए जानें, ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपकी सिर की त्वचा का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे...

1. नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो मुंहासों को जल्दी सुखाने में सहायक होते हैं. नीम की कुछ पत्तियों को उबालें और पीसकर पेस्ट बना लें और इसे मुंहासों पर लगाएं.

2. हल्दी सिर की त्वचा के मुंहासों के उपचार में बहुत प्रभावी है. हल्दी पाउडर और नारियल के तेल को 1:4 के अनुपात में मिलाएं और इसे संक्रमित भाग पर लगाएं. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें.

3. एप्पल सीडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और तेल को साफ करते हैं. विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ देर बार सिर धो लें.

4. एलोविरा जेल को सीधे मुंहासों पर लगाएं और इसे सूखने दें. यह मुंहासों को बहुत ही कम समय में ठीक कर देता है.

5. टी ट्री ऑइल एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक की तरह कार्य करता है तथा मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं को मारता है. ऑलिव ऑइल और टी ट्री ऑइल की समान मात्रा अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर लगाने से लाभ मिलता है.

6. शहद मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकता है.

7.टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में सहायक होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें