scorecardresearch
 

होली के रंग छीन सकते हैं आपकी त्वचा की रंगत और बालों की खूबसूरती

अक्सर होली के रंगों में हम अपनी सेहत और त्वचा को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके परिणाम कुछ समय बाद हमारे सामने आते हैं लेकिन तब तक नुकसान हो चुका होता है.

होली पर रखें त्वचा और बालों का खास ख्याल होली पर रखें त्वचा और बालों का खास ख्याल

अक्सर होली के रंगों में हम अपनी सेहत और त्वचा को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके परिणाम कुछ समय बाद हमारे सामने आते हैं लेकिन तब तक नुकसान हो चुका होता है.

होली के रंगों का सबसे बुरा असर हमारी त्वचा और हमारे बालों पर पड़ता है. ग्लैम स्टूडियोज की अध्यक्ष सादिया नसीम ने होली के रंगों से बालों और त्वचा की सुरक्षा के कुछ आसान से उपाय बताए हैं. जिन्हें अपनाकर आप भी सुरक्षित और रंगीन होली मना सकती हैं.

सुरक्षित होली मनाने के उपाय:

- रंग खेलने से पहले पूरे कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें ताकि त्वचा सीधे रंगों के संपर्क में नहीं आए. रंगों की वजह से जलन और खुजली हो सकती है.

- रंग खेलने से पहले बालों को भी अच्छी तरह ढक लें. आप चाहें तो सिर ढकने वाली टोपी, पगड़ी या फिर दुपट्टे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

- शरीर और बालों पर अच्छी तरह तेल लगाएं. तेल लगाने से शरीर पर रंग नहीं चढ़ता है और उसे साफ करना भी आसान हो जाता है. यह हानिकारक रसायनों से त्वचा की रक्षा भी करता है.

- नाखूनों पर पहले ही नेल पॉलिश लगा लें. इससे नाखूनों पर रंग नहीं चढ़ेगा.

- होली खेलने से पहले नाखूनों, कानों और होंठो पर वैसलीन लगा लें.

- रंग छुड़ाने के लिए बहुत अधि‍क साबुन का इस्तेमाल न करें. रंग हटाने के लिए क्लींजर का उपयोग करें. आप चाहें तो रंग छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

- होली खेलने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. रंग हटाने के लिए जैतून के तेल का भी इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

- नहाने के बाद त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए पूरे शरीर में अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें