scorecardresearch
 

लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर उत्पादों में रसायन का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आप चाहें तो घरेलू उपायों को आजमाकर लंबे और खूबसूरत बाल पा सकती हैं.

लंबे बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय लंबे बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हों. लंबे बाल पाने के लिए वो क्या कुछ नहीं करती हैं. बाजार के लगभग हर उत्पाद पर पैसे खर्च करती हैं, पार्लर में प्रोटीन स्पा लेती हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें हताशा ही मिलती है.

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर उत्पाद दावे तो करते हैं लेकिन उनसे फायदा होने के बजाय नुकसान अधिक होता है. दरअसल इन उत्पादों में रसायन का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आप चाहें तो घरेलू उपायों को आजमाकर लंबे और खूबसूरत बाल पा सकती हैं.

घरेलू उपायों की सबसे अच्छी बात ये होती है कि इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और ये काफी आसान, सस्ते भी होते हैं.

आप भी आजमा सकती हैं ये उपाय:

1. दो केले ले लें. इन्हें अच्छी तरह से मैश करके एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. आप चाहें तो अंडे की जर्दी भी इसमें डाल सकती हैं. इसे अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें. कुछ सप्ताह नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.

2. कैस्टर ऑयल में जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं. साथ ही ये विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है. अपने साधारण तेल की जगह सप्ताह में दो बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें. कुछ ही समय में आपको अंतर नजर आने लगेगा.

3. प्रोटीन, विटामिन और लवण बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं. लंबे बालों के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अपने आहार में अंडा, दूध, दही, पालक, मछली, पत्तागोभी, ओट्स और जौ शामिल करें.

4. अगर आप बहुत अधिक तनाव लेती हैं तो आप कभी भी लंबे बाल नहीं पा सकतीं. लंबे बाल पाने के लिए जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें.

5. अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो भी आपके बालों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है. लंबे बाल पाने के लिए बालों का डैंड्रफ फ्री होना जरूरी है.

6. बाल धोने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना न भूलें. इससे आपके बाल मुलायम और सुलझे हुए रहेंगे. कंडिशनर बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है.

7. लंबे बालों के लिए सप्ताह में दो बार हेड मसाल लेना न भूलें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना, बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें