scorecardresearch
 

मिनटों के इस उपाय से पाएं पिंपल से छुटकारा

पेश हैं पिंपल्स और इनकी वजह से पड़ने वाले धब्बों को दूर करने के कुछ आसान घरेलू तरीके. बस कुछ दिन आजमाएं और दमकती त्वचा पाएं.

घरेलू उपाय से मिनटों में दूर कीजिए पिंपल्स की समस्या घरेलू उपाय से मिनटों में दूर कीजिए पिंपल्स की समस्या

क्या पिंपल्स की वजह से आपकी खूबसूरती छिन सी गई है? न केवल पिंपल्स, बल्क‍ि इनसे होने वाले दाग भी चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं.

वैसे तो बाजार में मौजूद ढेरों उत्पाद पिंपल्स और इनके दाग हमेशा के लिए दूर करने का दावा करते हैं लेकिन स्ट्राॅन्ग होने की वजह से इनकी वजह से त्वचा पर अक्सर रिएक्शन हो जाता है. हमारी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि हम जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वह पूरी तरह सुरक्षित हो.

यहां कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जो मिनटों में हो जाएंगे और कुछ दिन तक इनको लगातार करते रहने से न केवल आपके पिंपल्स कम हो जाएंगे बल्कि उनके दाग भी हल्के होंगे.  अच्छी बात ये है कि ये उपाय कुछ वक्त के इस्तेमाल के बाद पिंपल्स को पूरी तरह ठीक कर देते हैं. हालांकि इनमें से कोई भी चीज सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट कर लेना अच्छा रहेगा.

1. नींबू
नींबू को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें. इसमें थोड़ा नमक व शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें. 

2. टमाटर
एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें.

3. हल्दी
 हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है. एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं. इस उपाय को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या खत्म हो जाती है.

4. शहद
पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत कारगर है. शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें. 15 मिनट के इस उपाय को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे.

5. बेकिंग सोडा
अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें