scorecardresearch
 

दांतों को पीलापन हटाने में घरेलू उपाय करेंगे मदद

मुस्कुराता चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है और इसी मुस्कान का आकर्षण बढ़ाते हैं आपके साफ-सुंदर चमकते दांत, लेकिन कई बार हम दांतों की सफाई को अनदेखा कर देते हैं. इसका नतीजा होता है पीलापन.

X
दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है

आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं. आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत. दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है. इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है.

इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत और खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है. बस अपने किचन में नजर दौड़ाइए और आपको वहां पर बहुत सारी चीजें मिल जाएंगी जो आपके दांतों का पीलापन हटाने में आपकी मदद कर सकती है.

आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में...

- सेब का सिरका(एप्पल सिडर विनेगर) आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है. बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं. दांतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी.
- नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और अब ब्रश की सहायता से दांतों को इससे ब्रश करें. दांतों में चमक लाने का यह बहुत ही पुराना और कामयाब तरीका है.
- केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. दांतों का पीलापन कम धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

सेब का सिरका इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान:
- सेब का सिरका इस्तेमाल करते समय बॉटल को अच्छी तरह से हिलाएं, तभी इस्तेमाल करें.
- बगैर पानी में घोले इसका इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक अम्ल है. यानी यह एसि‍डिक नेचर का है.
- इसका अत्यधि‍क प्रयोग करने से बचें और दिन में एक बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें