scorecardresearch
 

रूप निखारने का अचूक उपाय है कद्दू

कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है.

X
कद्दू के फायदे कद्दू के फायदे

क्या आपके घर में भी कद्दू के बीजों और छिलकों को कूड़े में फेंक दिया जाता है? ज्यादातर घरों में कद्दू के बीजों और छिलकों को यूं ही फेंक दिया जाता है. पर आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि कद्दू के बीज, छिलके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो रूप निखारने का काम करते हैं.

कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है.

कद्दू एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंजाइम और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है. जो चेहरे पर निखार लाने और उसे कोमल-मुलायम बनाने का काम करते हैं. न केवल चेहरे के लिए बल्क‍ि बालों के लिए भी ये विशेष तौर पर फायदेमंद है. इसमें फैटी एसिड्स और आवश्यक विटामिन ई पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं. 

इसमें मौजूद सेलेनियम और जिंक ढलती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देते हैं.

कद्दू के फायदे:

1. अगर आप मुंहांसों की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू आपके लिए कारगर और किफायती उपाय है. इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक मुंहासों को उभरने से नहीं देते. 

2. ये एक परफेक्ट बॉडी मास्क है. इसमें मौजूद विटामिन और दूसरे लवण शरीर को पोषण देने का काम करते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा सौम्य बनती है और उसमें निखार आता है.

3. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. कद्दू के बीजों का पाउडर बना लें. इसमें नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को रोजाना लगाने से चेहरे पर निखार आता है.

4. अगर आपको भी डार्क सर्कल की समस्या है तो कद्दू के बीजों का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. कद्दू के बीजों को सुखाकर पाउडर बना लीजिए. इस पाउडर में ठंडा गुलाब जल मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने पर आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते हैं.

5. कद्दू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें