scorecardresearch
 

7 आसान तरीके गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के

ज्यादातर लड़कियां चेहरे की त्‍वचा को खूबसूरत बनाने का पूरा ध्‍यान रखती हैं लेकिन गर्दन जैसे कम दिखने वाले हिस्सों पर उतना ध्यान नहीं देती हैं. अगर आप भी गले के कालेपन से परेशान हैं तो जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में...

घरेलू नुस्खों से दूर करें गले का कालापन घरेलू नुस्खों से दूर करें गले का कालापन

हर लड़की की यह ख्वाहिश होती है कि वह सबसे खूबसूरत दिखे और इसके लिए लड़कियां काफी मेहनत भी करती हैं. स्किन केयर का हर लड़की पूरा ध्‍यान रखती है हालांकि हमारे शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिनपर हमारा ध्यान नहीं जाता. गर्दन भी उन्हीं में से एक है.

गर्दन कालापन कई बार आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है. कई बार ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि आप चेहरे पर ध्यान देती हैं और गले को भूल जाती हैं. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो जानिए इन उपायों के बारे में...

लेमन ब्लीच
आप लेमन ब्लीच घर पर ही तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर  गले के पूरे हिस्‍से में अच्‍छी तरह लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह गर्दन को पानी से धो लें.

शहद 
दो चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें . धोते समय गर्दन की मसाज करें जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी.

ओट स्क्रब
ओट स्क्रब का कमाल जिस तरह चेहरे पर दिखाई देता है उसी तरह गले पर भी. तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह पीस लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा भी मिला लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गले पर लगाएं. एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर दिखने लगेगा.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को सादे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें. यह पैची स्किन और स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने में कारगर साबित होती है.

खीरा
खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें.  इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज करें. जल्द ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

दही
दही स्किन को निखारने के कुछ नेचुरल तरीकों में से एक है. एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

कच्चा पतीता
थोड़ा सा कच्चा पपीता घीस लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन कम हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें