scorecardresearch
 

खूबसूरती बनाए रखने के लिए आज ही अपनाइए स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं. इसके स्वास्थ्य से जुड़े तो कई फायदे हैं ही लेकिन रूप निखारने के लिए भी ये अचूक उपाय है.

स्ट्रॉबेरी के फायदे स्ट्रॉबेरी के फायदे

स्ट्रॉबेरी को अगर सबसे आकर्षक फलों में से एक कहा जाए तो शायद ही किसी को आपत्ति हो. अच्छी बात ये है कि ये एक ऐसा फल है जो बच्चों को भी खूब पसंद आता है वरना ज्यादातर फलों से तो बच्चे दूर ही भागते हैं.

दिल के आकार से काफी मिलता-जुलता ये फल बहुत ही नाजुक होता है. स्वाद में ये हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है. चटक लाल रंग का ये फल बेहद रसीला होता है. स्ट्रॉबेरी एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं. आपको जानकर आश्चर्य हो लेकिन दुनियाभर में 600 किस्म की स्ट्रॉबेरी पाई जाती है, जिनका स्वाद, रंग और आकार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है.

स्ट्रॉबेरी को आप सामान्य तौर पर खाने के साथ ही सलाद के रूप में भी ले सकते हैं. आप चाहें तो इसका जूस भी निकाल सकते हैं. कई लोग इसे शेक, स्मूदी और आइसक्रीम के रूप में भी लेना पसंद करते हैं.

इसमें कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं. इसके स्वास्थ्य से जुड़े तो कई फायदे हैं ही लेकिन रूप निखारने के लिए भी ये अचूक उपाय है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भी भरा होता है. अच्छी बात ये भी है कि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट न के बराबर होता है.

ये एक ऐसा फल है जिसमें सैलीसिलिक एसिड पाया जाता है जो कई प्रकार से रूप निखारने में मददगार होता है.

रूप निखारने के लिए कीजिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल:

1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए
इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है. आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी खाकर इसका लाभ ले सकते हैं या फिर दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. रंगत निखारने के लिए
स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है.

3. कील-मुंहासों की समस्या के लिए
स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. इससे इस्तेमाल से पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है. गंदगी साफ हो जाने की वजह से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है.

4. डेड स्किन साफ करने के लिए
स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है. डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है.

5. दांतों की सफेदी के लिए
इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं. सफेद चमकदार दांत खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें