scorecardresearch
 

रोजाना दाल खाने के 5 बेमिसाल फायदे

प्रोटीन के किसी भी दूसरे माध्यम की तुलना में दाल में कम फैट होता है. इसके साथ ही ये खनिज, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर्स से युक्त होती हैं. अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है.

हर रोज दाल खाना है जरूरी हर रोज दाल खाना है जरूरी

बचपन में मां जब मुझे जबरदस्ती दाल खिलाती थीं तो मुझे कभी समझ नहीं आता था कि वो दाल खाने और खिलाने पर इतना जोर क्यों देती हैं. शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा. बचपन में ज्यादातर लोगों को दाल पसंद नहीं होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल एक सुपरफूड है और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये प्रोटीन का सबसे भरोसेमंद स्त्रोत है.

प्रोटीन के किसी भी दूसरे माध्यम की तुलना में इसमें कम फैट होता है. इसके साथ ही ये खनिज, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर्स से युक्त होती हैं. अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है. दाल खाने के बहुत देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख का एहसास नहीं होता है. इसके चलते मोटापा भी हावी नहीं हो पाता.

दाल को पचा पाना बहुत आसान है. हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्ट‍िव बनी रहती है. दालें न केवल प्रोटीन की कमी को पूरा करती हैं बल्क‍ि ये आयरन की जरूरत को भी पूरा करती हैं. दालों में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं.

दाल खाने के फायदे:

1. एक कप दाल खाने से 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता.

2. दालें सुपाच्य होती हैं. इनमें पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और ये कैंसर से बचाव में भी कारगर है.

3. दिल की सेहत के लिए भी दाल खाने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं.

4. हर रोज एक कप दाल खाने से आयरन की जरूरी मात्रा की पूर्ति हो जाती है. आयरन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है. महिलाओं को खासतौर पर इसकी जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें आवश्यक रूप से दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

5. दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है. इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें