scorecardresearch
 

चटकारे के लिए नहीं सेहत के लिए भी कमाल की चीज है इमली

एक ओर जहां किचन में इमली का इस्तेमाल स्वाद के लिए किया जाता है वहीं दूसरी ओर ये एक बेहतरीन औषधि भी है. बाल और त्वचा के लिए इमली किसी वरदान से कम नहीं.

सेहत से भरपूर इमली सेहत से भरपूर इमली

आमतौर पर हम सभी के घरों में इमली का इस्तेमाल चटनी बनाने, सांभर बनाने और दूसरे व्यंजनों को चटपटा स्वाद देने के लिए किया जाता है. पर इमली सेहतमंद भी होती है, ये बात बहुत कम ही लोगों को पता होगी.

इमली का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. बाल और त्वचा के लिए इमली किसी वरदान से कम नहीं.

इमली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैरोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशि‍यम पाया जाता है. त्वचा संबंधी कई बीमारियों के इलाज में इमली का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है.

 

इमली खाने के फायदे:

1. दिल को स्वस्थ रखने में मददगार
कई अध्ययनों में ये बात साबित हो चुकी है कि इमली ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है. इमली में मौजूद फाइबर्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देते हैं.

2. त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बेहतरीन उपाय
अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और झांई है तो इमली का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इमली अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर होती है. ज्यादातर सौंदर्य उत्पादों में इसी तत्व का इस्तेमाल किया जाता है. इमली त्वचा को भीतर से साफ करने का काम करती है, जिससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं. आप चाहें तो रॉक सॉल्ट के साथ इमली के गूदे को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. अगर आपको पिग्मन्टेशन की समस्या है तो भी इमली का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

3. वजन घटाने के लिए भी है कारगर
इमली में हाइड्रोक्सीट्रिक एसिड पाया जाता है, जो सीधे तौर पर फैट के प्रोडक्शन को कम करने का काम करता है. इसके साथ ही ये पाचन क्रिया को भी सही रखने में मददगार है.

4. मधुमेह के रोगियों के लिए भी है बेहतरीन
आपने जामुन के बीजों के बारे में सुना होगा. मधुमेह के रोगियों को जामुन के बीज का चूर्ण खाने की सलाह दी जाती है. जामुन के बीजों की ही तरह इमली भी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने नहीं देती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें