scorecardresearch
 

स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरी मेथी

हरी मेथी गुणों की खान है. आप इसे न केवल सब्जी के रूप में बल्क‍ि पराठे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कई लोग इसे सिर्फ उबालकर खाना भी पसंद करते हैं.

हरी मेथी के फायदे हरी मेथी के फायदे

आपने अपने घर में बड़े-बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि सर्दियों का मौसम सेहत बनाने का मौसम होता है. इस समय बाजार में खाने-पीने के तमाम विकल्प मौजूद होते हैं.

इस समय बाजार में न तो फलों की कमी होती है और न ही सब्ज‍ियों की. आपके पास तमाम तरह के विकल्प होते हैं और सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसके लिए बहुत अधि‍क पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं. इस समय बाजार में हरी सब्ज‍ियों की बहार होती है और उन्हीं में से एक है हरी मेथी.

हरी मेथी गुणों की खान है. आप इसे न केवल सब्जी के रूप में बल्क‍ि पराठे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कई लोग इसे सिर्फ उबालकर खाना पसंद करते हैं.

हरी मेथी खाने के फायदे:

1. अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. हरी मेथी के सेवन से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. सर्दियों में मेथी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या में फायदा होता है.

3. मेथी की पत्त‍ियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं.

4. अगर आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो भी हरी मेथी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ दिनों तक बच्चों को मेथी की पत्त‍ियों का रस पिलाने से कीड़े मर जाते हैं.

5. मधुमेह के मरीजों को मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसका रस पीना भी मधुमेह की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है.

6. मेथी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जाता है. ये ढीली पड़ती त्वचा में कसाव लाने का काम करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है.

7. हर रोज मेथी की सब्जी खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें