scorecardresearch
 

हमारी और आपकी सोच से कहीं अधि‍क फायदेमंद है बादाम

अगर आप अब तक कैलोरी की चिंता की वजह से बादाम खाने से परहेज करते थे तो अब आप अपनी ये चिंता दूर सकते हैं और निश्चिंत होकर बादाम खा सकते हैं. 

बादाम खाने के फायदे बादाम खाने के फायदे

बादाम का इस्तेमाल करने के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन बादाम से जुड़ा ये खुलासा आपको आश्चर्यचकित कर देगा. अच्छी बात ये है कि कई बार लोग कैलोरी की मात्रा के चलते बादाम के सेवन से परहेज करते थे पर बादाम में आम मान्यता से 20 फीसदी कम कैलोरी होती है.

'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन' (एजेसीएन) में प्रकाशित अध्ययन में बादाम में कम कैलोरी की बात सामने आई है, जो वजन को संतुलित बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

बादाम में कुल कैलोरी के आकलन के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया, जो इसे पचाने और अवशोषण के बाद वास्तव में शरीर में मिलने वाली कुल कैलोरी की माप करता है.

आल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया (एबीसी) ने एक बयान में कहा कि शोधकर्ताओं ने पाया कि 28 ग्राम बादाम का सेवन करने वाले शख्स को बादाम खाने के बाद 129 कैलोरी ऊर्जा मिली जबकि पहले यह 160 कैलोरी मानी जाती थी.

शोकर्ताओं ने लोगों पर कुछ और भी अध्ययन किए जिनके मुताबिक, 56 ग्राम बादाम रोजाना खाने से उनके वजन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई.

यूरोपीयन जनरल ऑफ न्यूट्रीशन के मुताबिक, सुबह के समय लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के दौरान कम कैलोरी लेने की जरूरत पड़ती है.
इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें