scorecardresearch
 

जीरा खाने से मिलेंगे ये 10 सेहतमंद फायदे

भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है. इसका स्वाद और सुगंध बेहतरीन जायका देता है. वैसे कम ही लोग जानते हैं कि जीरा खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं. आयुर्वेद में जीरे के महत्व का खूब बखान किया गया है.

X
कई समस्याओं का निदान छिपा है जीरे के सेवन में कई समस्याओं का निदान छिपा है जीरे के सेवन में

भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है. इसका स्वाद और सुगंध बेहतरीन जायका देता है. वैसे कम ही लोग जानते हैं कि जीरा खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं. आयुर्वेद में जीरे के महत्व का खूब बखान किया गया है.

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है और यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी है. इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं.

सूप, सब्जी, दाल, रायता, सलाद, जूस आदि में प्रयोग होने वाले जीरे से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं, जानिए यहां :

1 - पेट और पाचन क्रिया के लिए जीरा बहुत अच्छा होता है. पेट दर्द, अपच, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पिएं. छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं.

2 - छोटी आंत में गैस हो जाने से पेट दर्द होने पर एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर, थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें. छानकर ठंडा होने पर पिएं. यह अर्क पीरियड्स में होने वाले दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में भी आराम देता है.

3 - छोटे बच्चों को पेट में दर्द हो तो गर्म पानी में जीरा उबाल कर ठंडा कर लें और बच्चे को पिलाएं. जल्द आराम मिलेगा.

4 - अनीमिया खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर डालता है. यह समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित तौर पर करें. इसमें मौजूद आयरन अनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करेगा.

5 - आयरन और कैल्श‍ियम से भरपूर होने की वजह से यह गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है. एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीने से ताकत मिलती है.

6 - जीरे का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें.

7 - जीरे में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 भी ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं.

8 - जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए भी जीरा फायदेमंद है. एक पके केले को मसल लें और उसमें भुना जीरा डालकर खाएं. इससे नींद अच्छी आएगी.

9 - जीरे को यादाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. एंटी-ऑक्स‍िडेंट होने की वजह से ऐसा होता है. इसलिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरे की जरूर चबाएं.

10 - शुगर के मरीजों के लिए भी जीरा फायदेमंद माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें