scorecardresearch
 

अरदक में छिपा है इस जानलेवा बीमारी का इलाज...

आपको जानकर हैरानी होगी कि अदरक सिर्फ सदी-जुकाम में फायदेमंद नहीं है. हाल में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि यह जानलेवा बीमारी कैंसर को रोकने में भी सहायक है...

X
अरदक में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं. अरदक में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं.

अदरक की चाय सर्दी-जुकाम से राहत तो देती है साथ ही यह पेट के लिए भी अच्छी होती है. मसालेदार खाने में भी अदरक का अहम योदगान होता है लेकिन शायद आप अदरक खाने के इस फायदे अनजान होंगे. हाल में हुए शोध में यह बात सामने आई है कि इसमें कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं जो खास तौर से महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर से बचाने में कारगर साबित होते हैं. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍काओं को ब्लॉक करता है और कैंसर को फैलने से रोकता है.

इस शोध में शोधकर्ताओं द्वारा इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया कि कैंसर के इलाज के तौर पर अपनाई जाने वाली कीमोथेरेपी, मरीज को राहत पहुंचाने के बजाए उसके पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाती है. वहीं कैंसर की दवा के रूप में अदरक केवल कैंसर जनित अंगों या कोशि‍काओं को ही प्रभावित करता है और मरीज के पूरे शरीर को राहत पहुंचाता है.

इस शोध के परिणाम बताते हैं कि प्रतिदिन अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं. स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर बनने की संभावनाओं को कम करता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक में पाया जाने वाला कैंसर रोधी तत्व क्षतिग्रस्त कोशि‍काओं को भी पुन: संरक्षि‍त करने में सक्षम रहा, वह भी कीमो से 10 हजार गुना बेहतर और मजबूत तरीके से. हालांकि‍ कैंसर कोशि‍का पर किए गए इस शोध के बाद शोधकर्ताओं का मानना है कि, असल में मानव कोशि‍का पर यह कितना प्रभावकारी सिद्ध होगा यह देखने वाल बात होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें