scorecardresearch
 

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

अनावश्यक चर्बी जब हमारी कमर के चारों ओर जम जाती है तो बेली फैट की स्थिति हो जाती है. इस अनावश्यक फैट के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं.

X
बेली फैट के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं बेली फैट के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं

आज के समय में ज्यादातर लोगों को बढ़े हुए पेट की शिकायत है. अनावश्यक चर्बी जब हमारी कमर के चारों ओर जम जाती है तो बेली फैट की स्थिति हो जाती है. इस अनावश्यक फैट के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं.

इस अनावश्यक फैट के कारण कई बार मधुमेह और दिल का दौरा पड़ने की आशंका भी बढ़ जाती है. कई अध्ययनों में ये बात कही गई है कि बेली फैट कम करना कोई बहुत मुश्क‍िल काम नहीं है. खानापान में थोड़ा परिवर्तन और संयम बरतकर अगर आप चाहें तो बहुत आसानी से बेली फैट कम कर सकते हैं.

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले पिज्जा, केक और दूसरे फास्ट फूड से तौबा कर लीजिए. इन चीजों को छोड़ने के साथ ही अपनी डाइट में हरी चीजों को शामिल भी कीजिए. बेली फैट कम करने के लिए आप अपनी आदतों में ये उपाय भी शामिल कर सकते हैं:

1. अगर आप वाकई बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा ड्रिंक पीना छोड़ दें. हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, प्रतिदिन एक गिलास सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपकी कमर का साइज बढ़ा सकता है.

2. कुछ लोगों को हर समय कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. हमारे खानपान के भी कई नियम-कानून होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम उसी समय खाएं, जब हमें वाकई भूख महसूस हो. खानपान के नियमों को पालन करने से भी हम अपने बेली फैट को नियंत्रित कर सकते हैं.

3. शायद आपको यकीन नहीं हो लेकिन नियमित रूप से अखरोट खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. हर रोज अखरोट खाने से शरीर का अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. यह वजन करने का सबसे आसान तरीका है.

4. हरी बीन्स खाना भी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है.

5. कॉफी के स्थान पर ग्रीन टी पीने की आदत भी आपको बेली फैट कम करने में मदद करेगी. इसके अलावा ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से कॉफी और चाय से बेहतर विकल्प है.

6. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो हम काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल बेली फैट कम करने भी किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें