scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं किसी के साथ सोना कितना फायदेमंद है?

हाल में हुए एक सर्वे में कहा गया है कि जो जोड़े एक साथ सोते हैं, वे लंबी जिन्दगी जीने के साथ ही स्वस्थ भी रहते हैं.

X
सोने का तरीका सोने का तरीका

हाल में हुए एक सर्वे में कहा गया है कि जो जोड़े एक साथ सोते हैं, वे लंबी जिन्दगी जीने के साथ ही स्वस्थ भी रहते हैं.  ऐसा माना जाता है कि जब आप किसी के साथ सोते हैं तो शरीर की तंत्रिकाएं रिलैक्स होती हैं और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित होता है. किसी के साथ सोने से दिमाग भी शांत होता है.

इसके अलावा किसी के साथ सोने से प्यार बढ़ता है और पार्टनर के साथ सोने पर सेक्स लाइफ बूस्ट होती है. सेक्स लाइफ बेहतर होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. यही नहीं, किसी के साथ सोने से सुरक्षा की भावना भी पनपती है.

विशेषज्ञों का कहना है कि यह कोई जरूरी नहीं कि ये सारे फायदे पार्टनर के साथ सोने पर ही मिलते हैं. आप किसी के भी साथ सोइए आपको बेहतर महसूस होगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप किसी के साथ सोते हैं तो किसी और के संपर्क में आने से दिमाग पूरे शरीर को आराम की मुद्रा में आने का संदेश भेज देता है.

इसके अलावा किसी और के साथ सोने के ये भी कुछ लाजवाब फायदे हैं:

1. जब आप किसी से प्यार करते हैं तो शरीर के बीच भी संपर्क बन जाता है. यह मजबूत संपर्क दिमाग को शांत करने का काम करता है साथ ही तनाव, थकान को भी दूर करता है.

2. अगर आपको सही से नींद नहीं आती है तो किसी के साथ सोने से बेहतर नींद आ सकती है. पर यह जरूरी है कि आप जिसके भी साथ सोएं, उसके साथ आपके संबंध अच्छे हों और आप दोनों के बीच प्यार हो. यह बात वैज्ञानिक रूप से भी साबित हो चुकी है कि किसी के साथ सोना अनिद्रा की बीमारी में बहुत कारगर है.

3. जब आप किसी के साथ सोते हैं तो एक गर्माहट का एहसास होता है. ये गर्माहट ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छी होती है.

4. किसी के साथ सोने से लव-हॉर्मोन ऑक्सीटॉसिन का स्त्राव होता है. किसी के साथ सोने से शरीर दूसरे के साथ रगड़ता है और यह संपर्क ही लव-हॉर्मोन को प्रोत्साहित करता है.

5. किसी के साथ सोना दिल के लिए भी अच्छा होता है. सुरक्षा की भावना और गर्माहट दिल की धड़कनों को सामान्य रखने का काम करता है.

6. अच्छी नींद के चलते जब आप सुबह उठते हैं तो खुद को ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं, जिससे दिनभर काम करने की ताकत बनी रहती है.

7. किसी के साथ सोने से आपस में प्यार बढ़ता है और एक-दूसरे पर भरोसा भी कायम होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें