scorecardresearch
 

कान में जम गई हो गंदगी तो दूर करने के ये हैं घरेलू उपाय

कान हमारे शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है. इसके साथ कुछ भी ऐसा न करें कि आपको लेने के देने पड़ जाएं. कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सामान्य बात है. इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है.

X
कान की गंदगी कान की गंदगी

कान हमारे शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है. इसके साथ कुछ भी ऐसा न करें कि आपको लेने के देने पड़ जाएं. कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सामान्य बात है. इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है. यह सच है कि कई घरेलू उपायों से सावधानी बरतते हुए खोंट को साफ किया जा सकता है लेकिन इस काम को एहतियात के साथ करना अनिवार्य है.

अगर खोंट बहुत कड़ी होकर जम गई हो तो बेहतर है कि इसे निकलवाने आप डॉक्टर के पास ही जाएं. कान को लेकर किसी भी तरह का जोखिम उठाना भारी पड़ सकता है. कान की खोंट को cerumen के नाम से भी जाना जाता है. यह जेल जैसा ल्यूब्रिकेंट होता है जो डेड सेल्स से बना होता है. इसके अलावा इसमें फैट और सूक्ष्म बाल भी मिले होते हैं.

हालांकि ईयर वैक्स कानों की सुरक्षा के लिए होते हैं लेकिन जब यह बहुत ज्यादा जमा हो जाता है कि तो सुनाई देना कम हो जाता है. कई बार इसकी वजह से कान दर्द और संक्रमण का भी खतरा हो जाता है. यह ईयरड्रम को भी ब्लॉक कर देता है.

ईयरफोन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करने और बार-बार ईयर-बड का इस्तेमाल करने से कानों में खोंट अंदर की ओर जमा हो जाती है. इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

इन घरेलू उपायों से साफ कर सकते हैं कान की खोंट:

1. कान की खोंट साफ करने का यह सबसे पुराना तरीका है. कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से बाहर निकल जाएगी.

2. बादाम के तेल की ही तरह सरसों का तेल भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. पर सरसों के तेल की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए. तेल के इस्तेमाल से खोंट ढीली पड़ जाती है और आसानी से बाहर निकल आती है.

3. बादाम के तेल और सरसों के तेल की ही तरह बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको यकीन हो कि आप ईयर बड का सही इस्तेमाल कर लेंगे तो ही खोंट को बाहर निकालने की कोशिश करें. वरना चिकित्सक के पास जाएं.

4. कई लोग कान की खोंट साफ करने के लिए सेब के सिरके और हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें. ऐसा न हो कि सही करने के फेर में कुछ गलत हो जाए.

कई लोग ऐसे होते हैं कि कान में कुछ भी डाल लेते हैं जैसे कि हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ्टी पिन. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें