scorecardresearch
 

अदरक वाली चाय के 7 फायदे जानकर बढ़ जाएगा आपका जायका

अदरक का इस्तेमाल हम सभी अपने-पने घरों में करते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं तो कुछ गार्निशिंग के लिए. इसके अरोमा और फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है.

X
ginger tea ginger tea

अदरक का इस्तेमाल हम सभी अपने-पने घरों में करते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं तो कुछ गार्निशिंग के लिए. इसके अरोमा और फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है.

अदरक के कई औषधीय फायदे भी हैं. ये विटामिन A, C, E और B-complex का एक अच्छा माध्यम है. साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

साथ ही ये जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है. इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. वैसे तो अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है.

हालांकि ये बात भी काफी महत्वपूर्ण है कि आप अदरक को चाय के तौर किस तरह से इस्तेमाल करती हैं . अदरक का पूरा फायदा लेने के लिए सबसे सबसे अदरक के एक इंच के टुकड़े को छिलकर काट लें. इन टुकड़ों को गैस पर उबल रहे पानी में डालकर ढक दें. 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें. फिर इसे छन्नी की मदद से छान लें और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें; मीठे के लिए चीनी का इस्तेमाल करने से बेहतर रहेगा कि आप शहद का इस्तेमाल करें.

इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अति सेवन से कई तरह के साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. अदरक वाली चाय के 7 बेहद खास फायदे :

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार.

2. दर्द में राहत दिलाने में कारगर.

3. माहवारी के दौरान होने वाली परेशानी में राहत.

4. मितली और दस्त पर काबू पाने के लिए.

5. रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में.

6. सांस संबंधी बीमारियों में असरदार.

7. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें