scorecardresearch
 

एक्सपायर होने के बाद भी हम इन चीजों का करते हैं कई सालों तक इस्तेमाल

मेडिकल स्टोर पर जाकर हम जो भी दवा खरीदते हैं, सबसे पहले उसके ऊपर लिखी एक्सपायरी डेट देखते हैं. पर क्या आप दावे के साथ ये कह सकती हैं कि आप कोई भी ऐसा सामान नहीं इस्तेमाल करती हैं जो एक्सपायर हो चुका हो?

X
Ditch pillows after six months Ditch pillows after six months

मेडिकल स्टोर पर जाकर हम जो भी दवा खरीदते हैं, सबसे पहले उसके ऊपर लिखी एक्सपायरी डेट देखते हैं. यही आदत खाने-पीने का सामान खरीदते वक्त भी अपनाते हैं पर क्या आप दावे के साथ ये कह सकती हैं कि आप कोई भी ऐसा सामान नहीं इस्तेमाल करती हैं जो एक्सपायर हो चुका हो ?

हममे से ज्यादातर लोग हर रोज एक्सपायर हो चुकी तकिया, ब्रश, ब्रा और दूसरी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. पर मजे की बात ये है कि हमें इस बात का पता ही नहीं होता है कि ये चीजें भी समय के साथ एक्सपायर हो जाती हैं.

1. छह महीने में बदल देना चाहिए तकिया
शायद ही आपने कभी ये सोचा हो कि आपका तकिया भी एक्सपायर हो सकता है. हालांकि तकिये का एक्सपायर हो जाना उसमें भरे फाइबर पर निर्भर करता है. हल्की क्वालिटी के फाइबर से बना तकिया छह महीने में बदलने लायक हो जाता है. हालांकि अच्छे फेदर और ऊन से बना तकिया आठ साल तक भी चलता है.

शायद आपको अपना तकिया हमेशा सही ही नजर आता होगा लेकिन ये कुछ वक्त बाद धूल, गंदगी, तेल, बाल से भर जाता है. साथ ही इसका आकार भी बदल जाता है. बहुत ज्यादा पतली तकिया पर सोने से गर्दन में दर्द की समस्या हो जाती है.

2. कब बदलें टूथब्रश
कई लोग ऐसे होते हैं जो तब तक अपना ब्रश नहीं बदलते जब तक उसके ब्रिसल्स झड़कर गिरना नहीं शुरू हो जाते. पर धीरे-धीरे ब्रश के ब्रिसल्स खराब होने शुरू हो जाते हैं. जिससे न तो दांतों की सही तरीके से सफाई हो पाती है और तो और मसूड़ों में चोट भी लग जाती है.

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 30 दिन के भीतर ब्रश बदल लेना चाहिए. साथ ही ब्रश को अच्छी हालत में रखने के लिए उसे ब्रश करने के बाद गर्म पानी से धोकर रखना चाहिए ताकि उसमें फंसे फूड पा‍र्टिकल बाहर निकल जाएं और बैक्टीरिया पनपने की नौबत ही न आए.

3. आठ महीने में बदल लेनी चाहिए ब्रा
आपकी पसंदीदा ब्रा कितने महीन या फिर कितने साल पुरानी है? आप अपनी सहेलियों को बड़े गर्व से बताती होंगी कि ये मेरी फेवरिट ब्रा है जिसे मैं इतने सालों से पहन रही हूं. पर क्या आप जानती है कि आपकी ब्रा भी एक्सपायर होती है? कुछ महीनों बाद आप भी फील करती होंगी कि आपकी ब्रा का शेप पहले की तरह नहीं रह गया है और वो ढीली हो गई है. ऐसी ब्रा पहनना ठीक नहीं है इससे शेप बिगड़ सकता है .

4. हर हफ्ते बदल देना चाहिए किचन स्पंज
आप अपने किचन स्पंज को कब बदलती हैं? एक्सपर्ट मानते हैं कि किचन में इस्तेमाल होने वाले स्पंज को हर सप्ताह बदल देना चाहिए. ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल होने वाले स्पंज में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे सफाई होने के बजाय बीमारियां ही फैलती है.

5. हर दस साल में बदला जाना चाहिए स्मोक अलार्म
कोई भी ऑफिस जब नया बनता है तो तमाम चीजों का ध्यान रखते हुए वहां स्मोक अलार्म भी लगाया जाता है लेकिन उसे कभी बदला नहीं जाता है. पर इसे भी हर 10 साल में बदल देना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें