scorecardresearch
 

इन चीजों को कच्चा खाना हो सकता है खतरनाक

कुछ चीजों को हम कई बार स्वाद के चक्कर में कच्चा खा लेते हैं लेकिन इनसे हमें नुकसान ही होता है. बेहतर है कि इन चीजों को अच्छी तरह पकाने के बाद ही खाया जाए.

इन चीजों को कच्चा खाना हो सकता है खतरनाक इन चीजों को कच्चा खाना हो सकता है खतरनाक

एक ओर जहां हम ज्यादातर चीजों को पकाकर खाते हैं वहीं पाषाण काल में हमारे पूर्वज हर चीज कच्ची ही खाया करते थे. उस समय खाना पकाने की कोई व्यवस्था नहीं थी. आदिमानव शाक-सब्ज‍ियों से लेकर मांस तक, सभी कुछ कच्चा ही खाते थे.

आज हम ज्यादातर चीजों को पकाकर ही खाते हैं. हालांकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम कच्चा ही खाते हैं लेकिन हमारा पाचन तंत्र हमारे पूर्वजों से बिल्कुल अलग है और हम हर चीज को उसके मूल रूप में नहीं पचा सकते हैं.

उनमें खासतौर पर सेल्युलोज के पाचन के लिए एक अंग अपेंडिक्स हुआ करता था. कच्ची शाक-सब्ज‍ियों में सेल्युलोज पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. विकास क्रम के साथ मानव शरीर में कई तरह के परिवर्तन हुए और अब ये अंग हमारे शरीर में निष्क्रिय रूप में है. ऐसे में खाने की कुछ ऐसी चीजें जिनमें सेल्युलोज पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, उनका सही से पाचन नहीं हो पाता.

यहां कुछ ऐसी ही चीजों की सूची है जिन्हें कच्चा खाना खतरनाक हो सकता है.

1. चिकन
कच्चे चिकन में कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं. कच्चा चिकन खाने से अस्पताल में भर्ती होने की भी स्थिति हो सकती है. इसकी महक भी काफी अजीब होती है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि चिकन अच्छी तरह पका हुआ हो.

2. राजमा
अगर आप शाकाहारी हैं तो राजमा आपके पसंदीदा व्यंजनों में से एक होगा. पर क्या आप जानते हैं कि कच्चा राजमा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. राजमा में प्रोटीन, लेक्ट‍िन पाया जाता है जिसकी वजह से इसे कच्चा खाना नुकसानदेह हो सकता है. कच्चा राजमा खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. कई बार इससे चक्कर आने और उल्ट‍ियां होने की स्थिति भी पैदा हो जाती है.

3. आलू
भले ही आपको आलू की सब्जी खाना बहुत पसंद हो लेकिन कच्चा आलू खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. आलू में सोलानीन नाम का एक विषाक्त तत्व पाया जाता है. हरे आलू में ये तत्व प्रमुखता से पाया जाता है. हरा आलू खाने से सिर दर्द और पेट दर्द की शिकायत हो जाती है. इस तत्व के बहुत अधिक सेवन से लकवा भी हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें