scorecardresearch
 

जिम कॉर्बेट पार्क में शुरू होगा मोदी ट्रेल, बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम जहां-जहां गए, उसे बनाया जाएगा टूरिस्ट स्पॉट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ Man Vs Wild का जो एपिसोड किया था, उसे 2019 में 12 अगस्त को रात 9 बजे प्रसारित किया था. इस शो में पीएम मोदी ने पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन को लेकर जागरूकता पर बात की थी. यह शो एक साथ 180 देशों में देखा गया था.

X
14 फरवरी 2019 को पीएम ने बेयर ग्रिल्स के साथ किया था एपिसोड (फाइल फोटो) 14 फरवरी 2019 को पीएम ने बेयर ग्रिल्स के साथ किया था एपिसोड (फाइल फोटो)

उत्तराखंड का पर्यटन विभाग जल्द ही मोदी ट्रेल शुरू करने जा है. यह ट्रेल जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अंदर बेयर ग्रिल्स के साथ सर्वाइवल रियलिटी शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के एक विशेष एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देखी गई जगहों और गतिविधियों को कवर करेगा.

मोदी ट्रेल के तहत जिम कॉर्बेट के वाइल्ड लाइफ पर्यटक भी अब इसका आनंद उठा सकेंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग ने स्थानों की पहचान करना शुरू कर दिया है. पर्यटकों के आने और ठहरने की व्यवस्था के लिए जगह भी तलाशना शुरू कर दी है.

फोन पर भी दिखाएंगे मोदी ट्रेल

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया, "2019 में  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी को डिस्कवरी चैनल के शो मैन वर्सेज वाइल्ड में बेयर ग्रील्स के साथ दिखाया गया था, जिसमें वह ग्रिल्स के साथ भाला बनाते हैं, बाघों के क्षेत्र में पैदल चलते हैं, नदी पार करते हैं और अपने अनुभव बताते हैं, यह सारे दृश्य लोगों ने भी देखे. मोदी ट्रेल के तहत वाइल्ड लाइफ के पर्यटकों को इन जगहों को दिखाया जाएगा.''

उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन पर हम मोदी ट्रेल दिखाएंगे और वाइल्ड लाइफ के पर्यटकों को इसका अनुभव करवाएंगे. मालूम हो कि बेयर ग्रिल्स ने उन्हें जीवित रहने के टिप्स दिए, देश की जैव विविधता और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों की आवश्यकता पर चर्चा की.

गेम ऑफ थ्रोन्स टूर से आया आइडिया

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जनवरी 2020 में मोदी ट्रेल की घोषणा की थी. तब उन्होंने बताया था कि क्रोएशिया की यात्रा के दौरान उन्होंने गेम ऑफ थ्रोन्स टूर के बारे में सुना. इसके तहत पर्यटकों को उन स्थानों पर ले जाया जाता है, जहां गेम ऑफ थ्रोन्स की शूटिंग हुई थी. इसी के बाद मोदी ट्रेल शुरू करने का आइडिया आया. सूचना है कि पीएमओ मोदी ट्रेल को मंजूरी दे चुका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें