scorecardresearch
 

उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग का अलर्ट

उत्तराखंड के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी मौसम विभाग की तरफ से 6 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 10 अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार बारिश का अनुमान जताया है.

सांकेतिक तस्‍वीर सांकेतिक तस्‍वीर

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 11, 12 और 13 अगस्त को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 72 घंटे प्रदेश के सात जिलों के लिए मुसीबत बन सकते हैं. जिन जिलों को लेकर चेतावनी दी गई है उनमें देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल , पिथौरागढ़, चंपावत और यूएसनगर शामिल हैं. मौसम विभाग ने इस दौरान स्थानीय निवासियों से सतर्क रहने की अपील की है. वहीं प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को भी अलर्ट किया गया है. खराब मौसम को देखते हुए एसडीआरएफ को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

भूस्खलन के कारण 700 तीर्थयात्री फंसे

वहीं उत्तराखंड के गंगोत्री राजमार्ग पर भारी भूस्खलन के कारण 700 तीर्थयात्री फंस गए. यह भूस्खलन उत्तरकाशी से 55 किलोमीटर दूर हुआ. उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान भी इसी मार्ग पर फंस गए थे और 700 कांवड़ियों को वैकल्पिक मार्ग से ले जाया गया है. चौहान और अन्य अधिकारियों को भूस्खलन से 15 किलोमीटर दूर सुरक्की गांव जाना पड़ा.

कुछ कांवड़िए सुरक्की लौट आए जबकि अन्य राजमार्गों पर अपने वाहनों में इंतजार कर रहे हैं. अधिकारी ने कहा कि मार्ग पर मलबे को साफ करने के लिए सीमा सड़क संगठन के कर्मियों को तैनात किया गया है. उप-मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) देवेंद्र सिंह नेगी के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम को फंसे हुए तीर्थयात्रियों की तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए धराली में शिविर बनाने के लिए कहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें