scorecardresearch
 

MP: 9 जिलों पर अगले 24 घंटे भारी, मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, पन्ना और टीकमगढ़ जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

करीब एक हफ्ते की उदासी के बाद मध्य प्रदेश में मॉनसून फिर सक्रिय हो गया है. बीते 2 दिन से कई शहरों में बादल छाए हुए हैं वहीं मौसम विभाग ने अब अगले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी कर दी है.

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

मंगलवार को भोपाल मौसम केंद्र ने मध्य प्रदेश के 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, पन्ना और टीकमगढ़ जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम केंद्र भोपाल ने रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर, चंबल और जबलपुर सम्भाग के अलावा बैतूल, होशंगाबाद, हरदा, खण्डवा, खरगोन, बुराहनपुर, रायसेन और विदिशा जिलों में भी बारिश की आशंका जताई है.

भोपाल मौसम केंद्र के मुताबिक अति कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी उससे लगे हुए उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में बना हुआ है. साथ ही साथ हवा के ऊपरी हिस्से में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है जिसके आगामी 12 घंटों के भीतर और अधिक गहराने तथा अवदाब (depression) बनने की संभावना है.

इसके अलावा मॉनसून द्रोणिका अनूपगढ़, चूरू, ग्वालियर, सीधी, डालटनगंज के अलावा अति कम दबाव के क्षेत्र के मध्य भाग से होकर गुजर रही है तो वहीं उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में हवा के ऊपरी हिस्से में 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है जिसके चलते मध्य प्रदेश में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होने वाला है और  मौसम विभाग ने मंगलवार रात से कई हिस्सों में बारिश शुरू होने की भी संभावना जताई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें