scorecardresearch
 

UP: फिरोज़ाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव जिला पंचायत से पास, जानिए मुगलकाल से क्या है कनेक्शन

कांच की चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोज़ाबाद (Firozabad) जिले का नाम बदलने की मांग लगातार उठ रही है, जिला पंचायत ने नाम बदलने के प्रस्ताव को पास कर दिया है.

फिरोजाबाद का नाम बदलने की तैयारी... फिरोजाबाद का नाम बदलने की तैयारी...
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फिरोज़ाबाद का शहर बदलने की मांग
  • जिला पंचायत में प्रस्ताव पास

उत्तर प्रदेश की मौजूदा सरकार ने अपने कार्यकाल में कई शहरों के नाम बदले हैं. अब एक और शहर के नाम बदलने की चर्चा तेज़ है. कांच की चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोज़ाबाद (Firozabad) जिले का नाम बदलने की मांग लगातार उठ रही है, जिला पंचायत ने नाम बदलने के प्रस्ताव को पास कर दिया है. ब्लॉक प्रमुख डॉ. लक्ष्मी नारायण यादव की अगुवाई में फिरोज़ाबाद का नाम चंद्रनगर रखे जाने की मांग है. 

क्या है पूरा इतिहास?

फिरोजाबाद के बारे में शहर के विद्वान अनूप चंद जैन बताते हैं कि इसका नाम प्राचीन नाम तो चंदवाड था. फिरोजाबाद नाम तो फिरोजशाह मनसबदार द्वारा सन् 1566 में अकबर के शासन में नाम दिया गया था. 

बताया जाता है कि राजा टोडरमल इस शहर से तीर्थ यात्रा को गए थे, तब शहर को लूट लिया गया था. उनके अनुरोध पर महान अकबर ने अपने कारिंदे फिरोजशह को यहां भेजा हैं और उसी के नाम पर इस शहर का नाम फिरोज़ाबाद हो गया. यहां नगर निगम के सामने फिरोज शाह का मकबरा भी बना है. 


चंद्रनगर रखने की मांग क्यों?

फिरोज़ाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर (Chandra Nagar) रखने की मांग है, इसपर सदर विधायक मनीष असीजा कहते हैं कि जैन राजा चंद्रसेन ने चंद्रवाड बसाया था और यहां तमाम जैन मंदिर भी बनाए थे. जिन्हें मुगल शासकों ने हमला कर जमींदोज कर दिया था. 

मुगल शासकों ने ही इसका नाम बदलकर फिरोज़ाबाद कर दिया था. यहां के बाशिंदे चाहते हैं कि फ़िरोज़ाबाद के नाम को अब बदला जाए. अभी भी रेलवे किनारे के इलाके के एक इलाके का नाम आज भी चंद्रवाड गेट है.

राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह कहती हैं कि जिला पंचायत सदस्य और जनप्रतिनिधियों की बहुत दिनों से मांग चली आ रही थी कि फिरोज़ाबाद का नाम पुराना जो इसका नाम था चंद्रवाड या चंद्र नगर रख दिया जाए इस प्रस्ताव को शासन को भेजा जा रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×