scorecardresearch
 

यूपी जिला पंचायत: लखनऊ में BJP ने मारी बाजी, जौनपुर में बाहुबली धनंजय की पत्नी जीतीं

महाराजगंज से बीजेपी के रविकांत पटेल को जीत मिली है. हाथरस से बीजेपी की सीमा उपाध्याय ने जीत हासिल की है. मुलायम के गढ़ मैनपुरी में बीजेपी की अर्चना भदौरिया को जीत मिली है.

काउंटिंग के दौरान बागपत में आरएलडी के समर्थकों की भीड़. काउंटिंग के दौरान बागपत में आरएलडी के समर्थकों की भीड़.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जौनपुर से श्रीकला सिंह विजयी
  • मैनपुरी में बीजेपी की अर्चना भदौरिया ने मारी बाजी
  • बागपत की सीट आरएलडी के खाते में

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सुबह 11 बजे से मतदान शुरू होने के बाद तीन बजे वोटिंग समाप्त हो गई है. जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी कर रहे प्रत्याशियों के लिए अब फैसले की घड़ी है.मतगणना शुरू हो गई है. 

किसने कहां से मारी बाजी
फर्रुखाबाद से भाजपा समर्थित मोनिका यादव को जीत मिली है. कासगंज से निर्दलीय प्रत्याशी रत्नेश कश्यप को जीत मिली है. महाराजगंज से बीजेपी के रविकांत पटेल को जीत मिली है. हाथरस से बीजेपी की सीमा उपाध्याय ने जीत हासिल की है. मुलायम के गढ़ मैनपुरी में बीजेपी की अर्चना भदौरिया को जीत मिली है.

जौनपुर जिला पंचायत अध्यक्ष पद की निर्दलीय प्रत्याशी पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी ने 43 वोट पाकर जीत दर्ज की है. नीलम सिंह निर्दलीय प्रत्याशी (बीजेपी बागी सदस्य) 28 वोट के साथ दूसरे नंबर पर रहीं. समाजवादी पार्टी की निशी यादव को 12 वोट मिले. वहीं,बागपत से आरएलडी के उम्मीदवार को जीत मिली है.

लखनऊ में बीजेपी को जीत मिली है. बीजेपी प्रत्याशी आरती रावत को 14 वोट मिले जबकि सपा प्रत्याशी को 11. अभी जिला प्रशासन की तरफ से वोटों की पुष्टि होना बाकी है. रायबरेली से भाजपा समर्थित रंजना चौधरी को जीत मिली है.

सपा-बीजेपी का दावा
वोटिंग से पहले भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और समाजवादी पार्टी(सपा) की ओर से दावा किया गया है कि उन्हीं के सबसे ज्यादा जिला पंचायत सदस्य जीते हैं और अध्यक्ष भी उन्हीं के अधिक बनेंगे.

ऐसे में सियासी पार्टियों ने ज्यादा से ज्यादा जिला पंचायत सदस्यों को सहेजने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है. यूपी के 75 जिलों में से आज 53 सीटों पर वोटिंग हुई है. दरअसल 22 जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदेश में निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिनमें से 21 बीजेपी के हैं, वहीं 1 जिला पंचायत अध्यक्ष सपा से निर्विरोध चुना गया है. 45 सीटों पर बीजेपी और एसपी के बीच सीधा मुकाबला है.

इस जिलों में मतदान के दौरान आई शिकायतें
यूपी में जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव के लिए मतदान चल रहा है. कुछ जगहों पर चुनाव प्रक्रिया शांति से संपन्न हुई तो वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां शिकायतें और आरोप प्रत्यारोप सामने आए. 

औरैया- ज़िलाधिकारी का वीडियो वायरल कर सपा ने दावा किया है कि सीसीटीवी कैमरा जानबूझकर ख़राब कर डीएम चुनाव प्रभावित करना चाहते हैं.
बलिया- सपा ने 45 सदस्यों को एक बस से मतदान केंद्र पहुंचाया तो बीजेपी ने इसपर आपत्ति दर्ज कराते हुए विरोध किया है.
हापुड़- सपा सदस्य प्रशासन पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए हंगामा करने की खबर है.
प्रतापगढ़ - बीजेपी प्रत्याशी की गाड़ी रोककर प्रशासन ने पूछताछ करनी चाही तो बीजेपी प्रत्याशी सड़क पर धरने पर बैठीं.
रायबरेली- कांग्रेस प्रत्याशी ने बीजेपी पर 2 सदस्यों को किडनैप करने का आरोप लगाया.
चंदौली- सपा के पूर्व सांसद रामकिशुन का सदस्यों का पैर छूने का वीडियो वायरल हुआ.
कन्नौज- सपा का पुलिस पर सपा प्रत्याशी को मतदान स्थल पर जाने से रोकने का आरोप लगाया.


जिला पंचायत अध्यक्ष चुनावः क्या बदलेगा अयोध्या का सियासी इतिहास, खिलेगा कमल?

मतदान खत्म अब नतीजों की बारी

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए शनिवार सुबह 11 बजे से वोटिंग शुरू हो गई और यह दोपहर 3 बजे तक चली. वोटिंग के बाद तत्काल काउंटिंग शुरू की गई है. मतगणना के नतीजे भी आज देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे. यूपी प्रशासन के मुताबिक राज्य में मतदान और मतगणना की सारी व्यवस्था हो चुकी है. पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. 

किन जिलों में हुई वोटिंग?

यूपी के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान हुआ. चंदौली, हापुड़, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज और जालौन में भी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव हुए.

वहीं जालौन, महाराजगंज, संतकबीर नगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, एटा, अयोध्या और रामपुर में भी चुनाव है. सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, अंबेडकर नगर, बरेली, कौशांबी, हाथरस, देवरिया, लखनऊ में भी जिला पंचाययद अध्यक्ष पद पर चुनाव हुए. 

किनके बीच है कांटे की टक्कर?

चंदौली में दीनानाथ शर्मा और सपा के तेज नारायण यादव आमने सामने हैं. हापुड़ से बीजेपी की ओर से रेखा नागर हैं, तो वहीं सपा से रुचि यादव हैं. सुल्तानपुर से बीजेपी की उषा सिंह और सपा के केशव यादव के बीच सीधी टक्कर है. मिर्जापुर से बीजेपी के राजा कन्नौजिया हैं, वहीं सपी की ओर से आशा देवी मैदान में हैं.

रायबरेली से बीजेपी की रंजना चौधरी और कांग्रेस की आरती सिंह हैं. मथुरा से बीजेपी के किशन चौधरी और राष्ट्रीय लोक दल के राजेंद्र सिंह सिकरवार मैदान में हैं. फिरोजाबाद से सपा की ओर से रुचि यादव बीजेपी की ओर से हर्षिता सिंह हैं. बिजनौर में सपा की ओर से विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार चरणजीत कौर और बीजेपी के सकेंद्र प्रताप चौधरी के बीच कांटे की टक्कर है. हमीरपुर में बीजेपी की ओर से जयंती राजपूत और निषाद पार्टी से दुष्यंत सिंह मैदान में हैं. दुष्यंत सिंह बीजेपी से बगावत कर निषाद पार्टी में गए हैं.

मुजफ्फरनगर और बलिया में कांटे की टक्कर

मुजफ्फरनगर से भारतीय किसान युनियन और संयुक्त गठबंधन के प्रत्याशी सतेंद्र बालियान और बीजेपी के वीरपाल निर्वाल चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं. सोनभद्र से सपा जय प्रकाश पांडेय उर्फ चेखुर पांडेय और अपना दल (एस) से राधिका पटेल मैदान में उतरी हैं. वहीं बलिया में बीजेपी से सुप्रिया चौधरी और सपा से नंद चौधरी चुनावी समर में एक दूसरे के सामने हैं. 

गाजीपुर से सपा की ओर से कुसुमलता यादव और भाजपा से सपना सिंह के बीच आमने सामने हैं. उन्नाव में बीजेपी से श्रीमती शकुन सिंह और बीजेपी के बागी प्रत्याशी अरुण सिंह के बीच टक्कर है. हरदोई में बीजेपी से प्रेमावती, सपा से मुन्नी देवी गौतम मैदान में हैं. कुशीनगर से सपा से रीता यादव और भाजपा से सावित्री जायसवाल मैदान में हैं. 

भदोही में निर्दलीय प्रत्याशियों में टक्कर

भदोही में निर्दलीय अमित सिंह और निर्दलीय अनुरूद्ध त्रिपाठी मैदान में हैं. बाराबंकी में भाजपा से राजरानी रावत और सपा से नेहा आनंद चुनाव लड़ रहे हैं. फर्रुखाबाद में भाजपा से मोनिका यादव और सपा से सुबोध यादव मैदान में हैं. संभल में बीजेपी से अनामिका और सपा से प्रिया यादव किस्मत आजमा रही हैं. बस्ती में भाजपा से संजय चौधरी और सपा से वीरेन्द्र कुमार चौधरी मैदान में हैं. फतेहपुर में बीजेपी से अभय प्रताप उर्फ पप्पू सिंह और सपा से संगीता राज पासवान के बीच मुकाबला है. 

शामली में सपा-आरएलडी गठबंधन से अंजलि देवी और भाजपा से मधु गुज्जर मैदान में हैं. अलीगढ़ में सपा से अर्चना यादव और भाजपा से विजय सिंह मैदान में हैं. जौनपुर में अपना दल (एस) से रीता पटेल, सपा से निशी यादव, निर्दलीय श्रीकला सिंह और भाजपा की बागी नीलम सिंह हैं. कासगंज में बीजेपी से रत्नेश कश्यप और समाजवादी पार्टी से समर्थ यादव हैं. आजमगढ़ में  सपा से विजय यादव और बीजेपी से संजय निषाद मैदान में हैं. सिद्धार्थनगर में सपा से पूजा यादव और भाजपा से शीतल सिंह किस्मत आजमा रहे हैं. 

प्रयागराज में सपा-बीजेपी में टक्कर

महाराजगंज में सपा से दुर्गा यादव और बीजेपी के रविकांत पटेल मैदान में हैं. संतकबीर नगर में सपा से बलराम यादव और भाजपा से कृष्णा चौरसिया मैदान में हैं. लखीमपुर में भाजपा से ओमप्रकाश भार्गव और सपा से अंजली भार्गव चुनाव लड़ रहे हैं.  बदायूं में बीजेपी से वर्षा यादव और सपा से सुनीता शाक्य मैदान में हैं. प्रयागराज में सपा से मालती यादव और भाजपा से डाक्टर वीके सिंह मैदान में हैं. अमेठी में भाजपा से राजेश अग्रहरि और सपा से श्रीमती शीलम सिंह चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं. 

अयोध्या में सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर

एटा में भाजपा प्रत्याशी  विनीता यादव और सपा प्रत्याशी  रेखा यादव के बीच टक्कर है. अयोध्या में सपा से इंदु सेन और भाजपा के रोली सिंह मैदान में हैं. रामपुर में समाजवादी पार्टी से नसरीन जहां और भाजपा से ख्याली राम लोधी मैदान में हैं. सीतापुर में भाजपा से श्रद्धा सागर, सपा से अनिता राजवंशी, निर्दलीय चंद्रप्रभा और निर्दलीय प्रीती रावत मैदान में हैं. औरैया में भाजपा से  कमल दोहरे और सपा से रवि त्यागी मैदान में हैं.

 

महोबा में भाजपा से जयप्रकाश अनुरागी और सपा से मृत्युंजय प्रताप सिंह मैदान में हैं. फतेहपुर में भाजपा से अभय प्रताप सिंह और सपा से संगीत राज मैदान में हैं. कानपुर में भाजपा से स्वप्निल वरुण और सपा से राजू दिवाकर मैदान में हैं. कानपुर देहात में भाजपा से नीरज रानी सिंह और सपा से रामसिंह यादव में हैं. अम्बेडकर नग में भाजपा से श्याम सुंदर और सपा से अजीत यादव मैदान में हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें