scorecardresearch
 

दिवाली को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार, अयोध्या में पहली बार होगी भव्य डिजिटल दीपावली

पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी. जिसके समक्ष वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा. यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील और किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करे.

X
अयोध्या में होगी डिजिटल दीपावली अयोध्या में होगी डिजिटल दीपावली
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दीपावली को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार
  • अयोध्या में भव्य डिजिटल दीपावली की तैयारी
  • अयोध्या में पहली बार होगी डिजिटल आतिशबाजी

दिवाली के मौके पर इस बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भव्य डिजिटल दीपावली मनाने की तैयारी कर रही है. वहीं अब 500 वर्षों में पहली बार रामजन्मभूमि पर होने जा रही दीपावली को यादगार बनाने में योगी सरकार जुट गई है. दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या में पहली बार डिजिटल आतिशबाजी होगी. अयोध्या में भक्तों के दीप जलाने के इंतजाम होंगे.

इस बार लेजर शो के माध्यम से सरयू तट पर आतिशबाजी होगी. वहीं योगी सरकार अयोध्या में पहली बार वर्चुअल दीपोत्सव का आयोजन करेगी. वर्चुअल दीपोत्सव के लिए जल्द ही नई वेबसाइट लॉन्च होगी. ये वर्चुअल दीपोत्सव रियल जैसा अनुभव देगा. वहीं दीप जलाने के बाद धन्यवाद-पत्र मिलेगा. यह अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म बिल्कुल रियल जैसा अनुभव देगा.

पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी. जिसके समक्ष वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा. यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील और किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करें. घी, सरसों और तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा.  

धन्यवाद-पत्र भी मिलेगा

वहीं श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष के वर्चुअल हाथ और महिला होने पर महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे. दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा. 13 नवम्बर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पूर्व यह वेबसाइट आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

देखें: आजतक LIVE TV

इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में वर्चुअली सहभागिता कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों का अवलोकन करेंगे. साथ ही श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप की आरती कर श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे. मुख्यमंत्री जन्मभूमि परिसर में रामलला की आरती भी उतारेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें