scorecardresearch
 

पीएम मोदी का यूपी दौरा आज, सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत, वाराणसी को 5200 करोड़ की सौगात

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव नजदीक हैं. हर पार्टी अपना दमखम लगा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी यूपी आने का सिलसिला शुरू होने जा रहा है. वे आज सिद्धार्थनगर और वाराणसी जाने वाले हैं.

यूपी दौरे पर पीएम मोदी यूपी दौरे पर पीएम मोदी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज यूपी दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी
  • सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत करेंगे
  • 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव नजदीक हैं. हर पार्टी अपना दमखम लगा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी यूपी आने का सिलसिला शुरू होने जा रहा है. वे आज सिद्धार्थनगर और वाराणसी जाने वाले हैं. कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे.

पीएम मोदी का यूपी दौरा

जानकारी मिली है कि पीएम आज सबसे पहले सुबह 9.40 पर गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. इसके बाद वे सीएम योगी संग 10.30 बजे सड़क मार्ग से बीएसए ग्राउंड जाएंगे. वहां पर वे 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और जनसभा को संबोधित भी करेंगे. इसके बाद पीएम दोपहर 12.25 बजे वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे. वहां पर उनकी तरफ से पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत की जाएगी और वाराणसी को 5200 करोड़ की सौगात मिलेगी.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है?

अब पीएम के दौरे में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को सबसे बड़ी हाइलाइट माना जा रहा है. सरकार ने जानकारी दी है कि ये सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जो देश के स्वास्थ्य ढांचे को और ज्यादा मजबूत करेगी. इस योजना के तहत सरकार पांच साल में 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. योजना का उदेश्य यही है कि महामारी के दौरान पूरा देश मजबूती से इसके खिलाफ लड़ सके. प्रयास रहेगा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में आई कमियों को दूर किया जा सके.

बताया जा रहा है कि पांच लाख से अधिक आबादी वाले सभी जिलों में क्रिटिकल केयर सेवाएं उपलब्ध होंगी और सभी जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हैल्थ लैब बनाई जाएंगी. वैसे कहा गया है कि पीएम जब इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे तब मौके पर हेल्थकेयर वर्कर्स के अलावा  PHCs और  CHCs मौजूद रहने वाले हैं.

ऐसे में दोनों वाराणसी और सिद्धार्थनगर के लिहाज से पीएम मोदी का ये दौरा काफी अहम साबित होने वाला है. बीजेपी भी चुनाव के मद्देनजर इस दौरे को खासा अहमियत दे रही है. पूरा प्रयास है कि ये विकास परियोजनाओं के बहाने यूपी चुनाव में अपने पक्ष में माहौल को किया जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें