scorecardresearch
 

सौ मीटर की राम की प्रतिमा के साथ बसेगा नया अयोध्या शहर

योगी सरकार राम की मूर्ति के साथ ही अयोध्या में नया शहर बसाने की भी तैयारी कर रही और उम्मीद है कि अप्रैल में मुख्यमंत्री के साथ बैठक में इस पर फैसला हो जाए.

X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अयोध्या में सरयू किनारे जिस 100 मीटर के राम की मूर्ति को स्थापित करने का ऐलान योगी आदित्यनाथ की सरकार ने दिवाली मनाते वक्त किया था, अब जल्द ही उस पर काम शुरू होने वाला है.

योगी सरकार राम की मूर्ति के साथ ही अयोध्या में नया शहर बसाने की भी तैयारी कर रही और उम्मीद है कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते में मुख्यमंत्री के साथ बैठक में इस पर फैसला हो जाए.

नया अयोध्या शहर सरयू किनारे लखनऊ-गोरखपुर हाइवे पर बनेगा, जो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, पर्यटन के लिहाज से इसमें बड़े-बड़े पार्क, होटल और दूसरी सुविधाएं होंगी.  इस नए शहर के लिए जमीन को चिह्नित किया जा रहा है. इस टाउनशिप की पहचान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. साढ़े तीन सौ करोड़ की लागत से 500 एकड़ में नया अयोध्या बसेगा. यह नया शहर मंदिरों और पार्कों से पटा होगा.

योगी सरकार इस योजना में बड़े कॉर्पोरेट ग्रुप को भी शामिल करना चाहती है ताकि 100 मीटर की प्रतिमा कार्पोरेट हाउस के CSR फ़ंड से लग सके.  इस शहर को बसाने का प्लान अयोध्या-फैजाबाद डेवेलपमेंट अथॉरिटी तैयार कर रही है. इस नए शहर को अभी तक औपचारिक मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन अनौपचारिक तौर पर इसका प्लान तैयार कर लिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें