scorecardresearch
 

अयोध्या: राम मंदिर जाने वाली सड़क का नाम होगा 'कल्याण सिंह मार्ग', डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर परिसर तक जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा. इसके लिए तमाम कागजी कार्यवाही जल्द पूरी करने का निर्देश दे दिया गया है. अयोध्या के अलावा लखनऊ, प्रयागराज, अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर में भी एक-एक सड़क का नाम पूर्व सीएम के नाम पर रखा जाएगा.

दो बार यूपी के सीएम रहे थे कल्याण सिंह (फाइल फोटो-PTI) दो बार यूपी के सीएम रहे थे कल्याण सिंह (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केशव प्रसाद मौर्य ने दी जानकारी
  • कल्याण सिंह के नाम पर होगी सड़क

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का आज अंतिम संस्कार (Last Rites) किया जाएगा. इससे पहले यूपी सरकार (UP Government) ने उन्हें सम्मान देने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने बताया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि (Ram Janmbhoomi) परिसर तक जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग रखा जाएगा. 

केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा. पीडब्ल्यूडी को इसको लेकर तमाम कागजी कार्यवाही जल्द पूरी करने को कहा गया है. अयोध्या के अलावा लखनऊ, अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर और प्रयागराज में भी एक-एक सड़क का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाएगा. 

इसके साथ ही अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भी कल्याण सिंह के नाम पर रखने का विचार चल रहा है. बताया जा रहा है कि इसको लेकर कैबिनेट में जल्द फैसला हो सकता है. कल्याण सिंह अलीगढ़ के अतरौली में ही जन्मे थे.

ये भी पढ़ें-- "हैलो रामलला, मैं कल्याण सिंह बोल रहा हूं, अभी बारिश न हो", चुनावी रैली में बोले थे पूर्व सीएम

कौन थे कल्याण सिंह?

कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी, 1932 को यूपी के अतरौली में हुआ था. उनके माता-पिता का नाम सीता देवी और तेजपाल सिंह लोधी था. कल्याण सिंह ने बीए और एलएलबी की पढ़ाई की थी. कल्याण सिंह दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. वहीं, केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद उन्हें राजस्थान और हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल भी बनाया गया. राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले कल्याण सिंह ने छह दिसंबर, 1992 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इसी दिन अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विध्वंस किया गया था. अगले दिन केंद्र सरकार ने भी यूपी की कल्याण सिंह सरकार को बर्खास्त कर दिया था. इसके बाद, सितंबर 1997 से लेकर नवंबर, 1999 तक कल्याण सिंह फिर यूपी के सीएम बनाए गए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें