scorecardresearch
 

अगले महीने बनेगी अमित शाह की नई टीम, अनुराग ठाकुर, वरुण गांधी को मिल सकती है जगह

केंद्र में सत्‍तारुढ़ बीजेपी के संगठन में अगले महीने फेरबदल मुमकिन है. सूत्रों के मुताबिक अमित शाह बीजेपी संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष होंगे जबकि मुरलीधर राव को उपाध्‍यक्ष बनाया जा सकता है.

केंद्र में सत्‍तारुढ़ बीजेपी के संगठन में अगले महीने फेरबदल मुमकिन है. पार्टी अध्‍यक्ष होने के नाते अमित शाह बीजेपी संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष होंगे जबकि पार्टी महासचिव मुरलीधर राव को उपाध्‍यक्ष बनाया जा सकता है. शाह के लिए रास्‍ता साफ करने के लिए अनंत कुमार को संसदीय बोर्ड से हटाया जा सकता है.

'आज तक' को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बीजेपी अध्‍यक्ष की नई टीम में जेपी नड्डा, राम माधव, वी सतीश (संगठन महासचिव), वरुण गांधी, संजय पासवान, अनुराग ठाकुर, राजीव प्रताप रुडी, देवेंद्र फड़नवीस या विनोद तावड़े और तापिर गांव को महासचिव बनाया जा सकता है.

सूत्रों ने बताया कि पार्टी की राष्‍ट्रीय परिषद की बैठक के बाद संगठन में फेरबदल का औपचारिक ऐलान होगा. परिषद की बैठक 9 अगस्‍त को होगी. संगठन में बदलाव के बाद केंद्रीय कैबिनेट में विस्‍तार होने की संभावना है.

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी संगठन में 17 अगस्‍त तक फेरबदल हो सकता है. नई टीम में 33 फीसदी पदाधिकारी महिला होंगी.

राम माधव और वी सतीश को पार्टी महासचिव की जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है जबकि शिव प्रकाश और सौदान सिंह को संयुक्‍त महासचिव बनाया जा सकता है.

बीजेपी महासचिव रामलाल को आरएसएस में वापस भेजा जा सकता है या बीजेपी का उपाध्‍यक्ष बनाया जा सकता है. बीजेपी महिला मोर्चा की अध्‍यक्ष सरोज पांडे का कद बढ़ाकर महासचिव बनाया जा सकता है.

अनंत कुमार, थावरचंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान के नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने के बाद से पार्टी में महासचिव के तीन पद खाली हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें