scorecardresearch
 

Maharashtra Rajya Sabha Election 2022: देर रात शुरू हुई वोटों की गिनती, बीजेपी की मांग- खारिज हो MVA के तीन विधायकों का वोट

Rajya Sabha Election 2022 LIVE Updates: महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. यहां छह सीटों पर सात उम्मीदवार मैदान में हैं. लड़ाई छठी सीट पर कब्जाने की है, जिसके लिए बीजेपी के तीसरे प्रत्याशी धनंजय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच है.

X
धनंजय महाडिक और संजय पवार
धनंजय महाडिक और संजय पवार

Maharashtra Rajya Sabha Election 2022 Live updates: महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. छह राज्यसभा सीटों पर सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमा र हे हैं. पिछले 22 सालों में यह पहला मौका है जब महाराष्ट्र के राज्यसभा चुनाव में वोटिंग की नौबत आई है. इससे पहले राज्य के राज्यसभा चुनाव निर्विरोध चुने जाते रहे हैं. ऐसे में शिवसेना के अगुवाई वाले महा विकास अघाड़ी और बीजेपी के बीच शह-मात का खेल जारी है.

राज्यसभा चुनाव की सभी LIVE अपडेट्स के लिए क्लिक करें

Maharashtra Rajya Sabha Election LIVE अपडेट्स

-- चुनाव आयोग ने देर रात मतगणना शुरू करने का फैसला किया. सुहास कंडे के वोट को अलग कर मतगणना शुरू की गई.

-- MVA ने चुनाव आयोग को शिकायत भेजी है. इसमें कहा है कि बीजेपी विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने वोट दिखाकर चुनाव प्रक्रिया का उल्लंघन किया है. जबकि रवि राणा ने हनुमान चालीसा दिखाकर अन्य मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश की. उन्होंने अपना वोट भी दिखाया है. ऐसे में उनका वोट भी रद्द किया जाए.

-- महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव की मतगणना अभी शुरू नहीं हो सकी है. मतगणना में देरी पर शिवसेना नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि चुनाव आयोग से अनुमति मिलने का इंतजार है. उसके बाद ही मतगणना शुरू होगी. 

-- निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव की वीडियो रिकॉर्डिंग की फुटेज का संबंधित हिस्सा मंगाया है. रिटर्निंग ऑफिसर को मैसेज भेज गया है.

-- बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा के संबंध में भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने ECI से मुलाकात की है. हमारी पार्टी ने इन राज्यों में भी शिकायतें दर्ज कराई हैं. हमने मांग की है कि मतदान में गोपनीयता के टूटे नियमों के आधार पर इस चुनाव को शून्य (अमान्य) घोषित किया जाए.

-- बीजेपी के डेलिगेशन ने चुनाव आयोग से महाराष्ट्र और हरियाणा में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग रोकने की मांग की है. बीजेपी ने चुनाव आयोग से कहा है कि इन दोनों राज्यों में मतदान के दौरान गोपनीयता भंग हुई है. पार्टी ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया के उल्लंघन होने के चलते महाराष्ट्र और हरियाणा में मतगणना रोक दी जानी चाहिए.

-- भाजपा के दावे पर कांग्रेस नेता यशोमती ठाकुर ने कहा कि सभी चार एमवीए उम्मीदवार चुने जाएंगे. बीजेपी ये जानती है और इसलिए भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रही है.

-- राज्यसभा चुनाव में दोपहर 3.30 बजे तक 285 विधायकों ने वोट डाला.

-- अब कांग्रेस ने बीजेपी विधायक सुधीर मुनगंटीवार के वोट पर आपत्ति जताई है. कांग्रेस ने कहा- मुनगंटीवार का बैलेट पेपर एमएलसी चंद्रशेखर बावलकुले ने हाथ में लिया है.

-- महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना-NCP के विधायक सुहास कण्डे, यशोमती ठाकुर, जीतेन्द्र अहवाद के वोट पर आपत्ति जताई है. बीजेपी ने कहा है कि उनके वोट नहीं गिने जाने चाहिए. कहा गया कि ठाकुर और अहवाद ने अपने वोटिंग एजेंट के हाथ में मतपत्र थमा दिया था. वहीं कण्डे ने दूर से वोटिंग पेपर दिखाया, जिसकी वजह से वह दो पोलिंग एजेंट को दिख गया.    

-- महाराष्ट्र में 260 विधायकों ने 1 बजे तक अपना वोट डाल लिया है.

-- NCP से राज्यसभा सांसद नवाब मलिक को हाईकोर्ट से झटका लगा है. वह फिलहाल जेल में बंद हैं. उन्होंने अर्जी लगाई थी कि राज्यसभा चुनाव में उनको वोट डालने दिया जाए. लेकिन हाईकोर्ट में जस्टिस नाइक ने राहत देने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि मलिक इस तरह जाकर वोट नहीं कर सकते.

-- मुंबई में भाजपा विधायक मुक्ता शैलेश तिलक राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने स्ट्रेचर पर विधानसभा पहुंची.

-- नवाब मलिक और अनिल देशमुख दोनों जेल में बंद हैं. उनको राज्यसभा चुनाव में वोटिंग का अधिकार नहीं मिला है. इसपर शिवसेना ने हमला बोला है. संजय राउत ने कहा कि नवाब मलिक और अनिल देशमुख को संविधान ने अधिकार दिया है कि वो विधानसभा में अपना वोट दें. अभी वे दोषी साबित नहीं हुए हैं, मामला चल रहा है फिर भी अगर उनको रोका गया है तो इसका मतलब है कि किस दबाव में केंद्रीय एजेंसी काम कर रही है.

--  बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप भी राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे हैं. उनको कैंसर हुआ था और हाल ही में वह हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं. उनको स्पेशल एम्बुलेंस से लाया गया था.

-- राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी (MVA) का रास्ता आसान हो गया है. AIMIM ने MVA को समर्थन देने का ऐलान किया है. AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने इसपर ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा कि भाजपा को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है. AIMIM महाराष्ट्र के 2 विधायकों को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है.

महाराष्ट्र में कौन कौन हैं उम्मीदवार

महाराष्ट्र में छह सीटों पर कुल सात उम्मीदवार खड़े हैं. इसमें बीजेपी से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, डा. अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक प्रत्याशी हैं जबकि एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना की तरफ से संजय राउत और संजय पवार और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी कैंडिडेट हैं. इस तरह से छह सीटों के लिए सात उम्मीदवार मैदान में है.

यह भी पढ़ें - अनिल देशमुख और नवाब मलिक नहीं कर सकेंगे वोट, जानें महाराष्ट्र की 6 सीटों का पूरा गणित

महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. विधानसभा के मौजूदा विधायकों की संख्या को देखते हुए बीजेपी आसानी से अपने दो राज्यसभा सीट जीत सकती है. वहीं, शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस भी एक-एक राज्यसभा सीट आसानी से जीत लेगी. ऐसे में लड़ाई छठी सीट पर कब्जाने की है, जिसके लिए बीजेपी के तीसरे प्रत्याशी धनंजय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच है.

जीतने के लिए 41 वोटों की जरूरत

राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए करीब 41 वोट की जरूरत होती है. बीजेपी और शिवसेना के आमने-सामने होने से राज्यसभा के चुनाव में छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों की भूमिका अहम हो गई है.
 
शिवसेना के नेतृत्व वाले महा विकास आघाड़ी के पास कुल 169 विधायकों का समर्थन है, जिसमें शिवसेना के 55, एनएसपी के 51, कांग्रेस के 44, सपा के 2, पीजीपी के 2 और AIMIM के दो विधायकों का समर्थन है. इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है. 

महा विकास आघाड़ी को समर्थन करने वाले निर्दलीय विधायकों में श्याम सुंदर शिंदे, किशोर जोरगेवार, गीता जैन, नरेंद्र भोंडेकर, आशीष जयसवाल, संजय शिंदे, चंद्रकांत पाटील, मंजुषा गावित, विनोद अग्रवाल, शंकर राव गड़ख, राजेंद्र यद्रावकर, विनोद निखोले और देवेंद्र भुयार शामिल हैं. 

वहीं, बीजेपी के पास 106 विधायक हैं और 7 निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ आंकड़ा 113 विधायक तक पहुंच रहा है. बीजेपी को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों में प्रकाश आव्हाडे, राजेंद्र राऊत, महेश बालदी, रवि राणा, विनय कोरे, रत्नाकर गुट्टे और राजू पाटिल हैं.

महाराष्ट्र के 5 निर्दलीय विधायकों ने अभी तक राज्यसभा चुनाव के लिए कोई निर्णय नहीं लिया है तो बहुजन विकास आघाड़ी के तीन विधायकों ने भी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. वहीं, नवाब मालिक और अनिल देशमुख जेल में है, जिसके चलते राज्यसभा चुनाव में वोट नही कर पाएंगे. अदालत ने वोट के डाली गई अर्जी को खारिज कर दिया है.

शिवसेना विधायक रमेश लटके का निधन हो चुका है. इस तरह से महाराष्ट्र का आंकड़ा कुल 288 से घटकर 285 पर पहुंच गया है. इसमें 167 महा विकास आघाड़ी के साथ हैं तो बीजेपी के साथ 113 विधायक हैं जबकि 5 विधायक कोई निर्णय नहीं ले सके.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें