scorecardresearch
 

Weather Forecast Live Updates: उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली समेत इन राज्यों में भी मौसम बदलने का अनुमान

Weather Forecast Updates: उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई राज्यों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है.

Weather Forecast Updates, Delhi Weather Updates Weather Forecast Updates, Delhi Weather Updates

उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर और नैनीताल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है. वहीं कल उत्तराखंड में बादल फटने की वजह से भारी तबाही हुई है. 

देवप्रयाग में बादल फटने के बाद मूसलाधार बारिश हुई है. इतना ही नहीं बादल फटने की वजह से ITI की बिल्डिंग ढह गई. इस इलाके में स्थित कई दुकानें भी ध्वस्त हो गई हैं. रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में बादल फटने की घटना के बाद संबंधित जिलाधिकारियों से फोन पर जानकारी ली गई और प्रभावितों को तुरंत राहत और सहायता राशि देने के निर्देश दिए गए. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को फोन कर हालातों की जानकारी ली.

किन राज्यों में होगी बारिश और कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई राज्यों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है. विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, असम, मेघालय और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं इन राज्यों के कुछ इलाकों नें धूल भरी आंधी और बादल की गर्जना के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं.

बंगाल में 8 लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को आए तूफान और भारी बारिश से 8 लोगों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के कुछ जिलों में बिजली के गिरने के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी ने काफी नुकसान पहुंचाया. इससे कोलकाता, उत्तर 24 परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद, बांकुरा, पूर्बी बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, बीरभूम और पुरुलिया जिलों में नुकसान हुआ.

राज्य के अलीपुर में 102 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि दमदम में 96 मिलीमटर और साल्टलेक में 116 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश की वजह से कोलकाता के कई इलाकों में सड़कें पानी से लबालब हो गईं. इससे शाम के समय में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई. वहीं, मालदा जिले में ओलावृष्टि से लाखों रुपये की फसल बर्बाद हो गई है.

राजस्थान में ओलावृष्टि होने का भी अनुमान
पिछले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बादल छाये रहने और बारिश के होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में राज्य में कई जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई. जबकि, पश्चिमी राजस्थान में एक दो जगह धूल भरी आंधी आई. जयपुर में सोमवार रात भी बूंदाबांदी हुई और मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बारिश हुई है.

राज्य में मौसमी तंत्र के प्रभाव से आगामी 3 दिन जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. वहीं, राज्य के उत्तरी भागों में 12-13 मई को एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने का भी अनुमान है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें