scorecardresearch
 

Weather Today: उत्तर भारत में कोहरे और शीतलहर का कहर, इन राज्यों में होगी बारिश, देखें मौसम की जानकारी

Today Weather Updates: मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिन घने कोहरे की स्थिति देखने को मिलेगी. IMD के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

Weather Update Today: मौसम की जानकारी Weather Update Today: मौसम की जानकारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के कई राज्यों में कोहरे की धुंध
  • कुछ राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी
  • बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

Weather Forecast Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड समेत समूचे उत्तर भारत में जनवरी की ठंड अपना रंग दिखा रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार,  आज उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति बनी रहेगी और घना कोहरा (Dense Fog) छाया रहेगा. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते देश के उत्तर और मध्य भागों में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और ठंड बढ़ेगी. IMD के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

सर्दी...शीतलहर और ठिठुरन...दिल्ली से पंजाब-हरियाणा तक कोहरे की चादर, कई ट्रेनें लेट
 

मध्य प्रदेश में अभी और बढ़ेगी ठंड
मध्य प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी. 
धार, रतलाम और सागर जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी है. जबकि सिवनी, बैतूल, इंदौर, उज्जैन, धार, खरगोन में कोल्ड डे रहेगा. इसके अलावा रतलाम, नीमच, मंदसौर, बालघाट, टीकमगढ़ में कोहरे का सितम है.

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 6.0 16.0
श्रीनगर -3.0 9.0
अहमदाबाद 12.0 26.0
भोपाल 9.0 21.0
चंडीगढ़ 10.0 17.0
देहरादून 7.0 21.0
जयपुर 9.0 18.0
चुरू 07.0 19.0
मुंबई  19.0 29.0
लखनऊ 8.0 21.0
गाजियाबाद 9.0 19.0
जम्मू 6.0 14.0
लेह -15.0 -5.0
पटना 9.0 22.0

वहीं, श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मध्य प्रदेश के भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. चंडीगढ़ की बात करें तो यहां का मिनिमम टेम्प्रेचर 10 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

दिल्ली के मौसम की जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठिठुरन का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने बहुत ठंडा दिन (Cold Day) रहने के अनुमान लगाया है. अगले सप्ताह अधिकतम तापमान 17 से 20 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री के आस-पास रह सकता है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 19 जनवरी को राजधानी में बारिश की संभावना है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

SAFAR के अनुसार,दिल्ली के प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है. दिल्ली में औसतन हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 339 दर्ज किया गया है, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

अपने शहर का न्यूनतम और अधिकतम तापमान जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

मौसम और ठंड से जुड़े आज के अन्य अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें 

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जम्मू में मिनिमम टेम्प्रेचर 6 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, राजस्थान के जयपुर शहर का न्यूनतम तापमान आज 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

इन राज्यों में होगी बारिश 
स्काईमेट वेदर के अनुसार, आज तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में भी हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. 

ये भी पढ़ें - 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×