scorecardresearch
 

Terror Attack On Police Bus Srinagar: बस पर अंधाधुंध फायरिंग, बाइक पर आए थे आतंकी

Srinagar terror attack: श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर पुलिस की बस पर सोमवार शाम हुए आतंकी हमले में 2 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. घटना में 12 जवान बुरी तरह घायल हो गए.

X
पुलिस की बस पर फायरिंग के बाद इलाके में तैनात सुरक्षाबल. पुलिस की बस पर फायरिंग के बाद इलाके में तैनात सुरक्षाबल.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोमवार शाम 5:30 बजे की घटना
  • 9वीं बटालियन सशस्त्र पुलिस पर हमला
  • श्रीनगर में पंथा चौक खोनमोह रोड की घटना

श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर पुलिस की बस पर सोमवार शाम आतंकी हमले में 2 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. घटना में 12 जवान बुरी तरह घायल हो गए हैं. जेवन इलाके में बाइक सवार आतंकवादियों ने तीनों तरफ से बस को घेरकर फायरिंग की इस वारदात को अंजाम दिया. अब सुरक्षाबलों ने इलाके में पहुंचकर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. पीएम मोदी ने दुख जताते हुए हमले की पूरी जानकारी मांगी है.

जम्मू कश्मीर में इस पुलिस बल को आमतौर पर लॉ एंड ऑर्डर के लिए तैनात किया जाता है, इसलिए इन जवानों को सिर्फ लाठी और ढाल दी जाती है. वहीं, आमतौर पर एक सशस्त्र पुलिसकर्मी उनके साथ गाड़ी में सवार रहता है.

ड्यूटी से लौट रहे थे जवान
रिपोर्ट के अनुसार, जब पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पूरी करके जेवन स्थित पुलिस मुख्यालय लौट रहे थे, तभी घात लगाकर बाइक सवार आतंकियों ने बस को दोनों तरफ से घेर फायरिंग शुरू कर दी. हथियार न होने से पुलिसकर्मी दहशतगर्दों की इस फायरिंग का जवाब नहीं दे सके. साथ ही, यह बस बुलेट प्रूफ नहीं थी, इसीलिए हमले में जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को बचने का मौका नहीं मिल पाया.

श्रीनगर आतंकी हमलाः बस के अंदर हर तरफ बिखरा था खून, चकनाचूर हो गए शीशे, देखें तस्वीरें

PM मोदी ने मांगी रिपोर्ट
इस मामले में बड़ी अहम जानकारी सामने आई है कि जिस बस में जवान सवार थे, वो बुलेटप्रूफ नहीं थी. शुरुआती जानकारी के मुताबिक जवानों के पास हथियार भी नहीं थे. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले की जानकारी मांगी है. उन्होंने हमले में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों के परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की है.

फायरिंग में क्षतिग्रस्त बस

कायरतापूर्ण हमला
जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है, 'श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर पुलिस की बस पर कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारे वीर शहीद पुलिसकर्मियों को मेरी श्रद्धांजलि. हम अपराधियों को सजा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. घायलों को हर संभव इलाज मुहैया कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. हमारी पुलिस और सुरक्षा बल आतंकवाद की बुरी ताकतों को बेअसर करने के लिए प्रतिबद्ध है.'

बस को पंचर करके आतंकियों ने की फायरिंग

श्रीनगर में बड़ा आतंकी हमला, बस पर फायरिंग में 2 जवान शहीद, 12 घायल, PM मोदी ने मांगी रिपोर्ट

उमर अब्दुल्ला ने कड़ी निंदा की
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आतंकी हमले की निंदा की है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अब्दुल्ला ने कहा, श्रीनगर के बाहरी इलाके में पुलिस बस पर हुए आतंकी हमले की मैं कड़ी निंदा करता हूं और साथ ही मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं.

श्रीनगर आतंकी हमला: बुलेट प्रूफ नहीं थी जवानों की बस, पास में नहीं थे हथियार

बदला लेने की कोशिश!
माना जा रहा कि रंगरेथ, बांदीपोरा, अवंतीपोरा और त्राल इलाके में आतंकियों के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई के बाद सुरक्षाबलों पर यह हमला किया गया है. घाटी के इन क्षेत्रों में हाल ही में मुठभेड़ हुई हैं और आतंकी ढेर किए गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक,  लश्कर या जैश-ए-मोहम्मद गुट के आतंकी इस हमले में शामिल हो सकते हैं. 

बौखलाए आतंकी
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने 'आजतक' से बातचीत में बताया, लगातार हो रही कार्रवाई से आतंकी बौखला गए हैं और हताशा में सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर रहे हैं. हमने सुरक्षाबलों के साथ मिलकर इलाके में आतंकियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है, जल्दी ही उनकी पहचान कर मार गिराएंगे. 

इन जवानों पर हुई फायरिंग:

1. एएसआई गुलाम हसन - नंबर 861250
2. कांस्टेबल सज्जाद अहमद - नंबर 641एपी9
3. कांस्टेबल रमीज अहमद - नंबर 734 एपी9
4. कांस्टेबल बिशंबर दास - नंबर 129 एपी9
5. एसजीसीटी संजय कुमार - नंबर 458 एपी9
6. एसजीसीटी विकास शर्मा - नंबर 557 
7. कांस्टेबलअब्दुल मजीद - नंबर 399 एपी9
8. कांस्टेबल मुदासिर अहमद - नंबर 301 एपी9
9. कांस्टेबल रवि कांत नंबर - 719 एपी9
10. कांस्टेबल शौकत अली - नंबर 434 एपी9
11. कांस्टेबल अर्शीद मोहम्मद - नंबर 518 एपी9
12. एसजीसीटी सफीक अली - नंबर 782 एपी9
13. कांस्टेबल सतवीर शर्मा - नंबर 657 एपी9
14. कांस्टेबल आदिल अली - नंबर 432 एपी9  


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें