scorecardresearch
 

तमिलनाडु: सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए ISIS की विचारधारा को बढ़ावा, NIA ने की छापेमारी

एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों के मन में भारत के लिए जहर भरा जा रहा था और ISIS की विचारधारा को बढ़ावा देने का काम हो रहा था. अप्रैल में तमिलनाडु पुलिस ने इस मामले में अब्दुल्ला नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया था.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • NIA ने की 6 ठिकानों पर छापेमारी
  • ISIS की विचारधारा को बढ़ावा देने का मामला

तमिलनाडु में ISIS की विचारधारा को बढ़ावा देने वाला मामला सामने आया है. एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों के मन में भारत के लिए जहर भरा जा रहा था और ISIS की विचारधारा को बढ़ावा देने का काम हो रहा था. अप्रैल में तमिलनाडु पुलिस ने इस मामले में अब्दुल्ला नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया था. अब उसी मामले में जांच को आगे बढ़ाते हुए NIA ने की 6 ठिकानों पर छापेमारी की है. 

NIA ने की 6 ठिकानों पर छापेमारी

ये छापेमारी मदुरई, थेनी, तिरुनेलवेली, थनजावूर इलाके में की गई है. आरोपी अब्दुल्ला के घर पर भी NIA ने छानबीन की है. इन छापेमारी के दौरान 22 डिजिटल डिवाइस, मोबाइरल फोन, हार्ड डिस्क, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, बुकलेट बरामद की गई हैं. इस मामले में NIA की जांच अभी भी जारी है और कई लोगों से पूछताछ की जा रही है.

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल में थेपाकुलम पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज करवाई गई थी. उस शिकायत में अब्दुल्ला नाम के शख्स पर आरोप लगाया गया था कि वो सोशल मीडिया पर ISIS विचारधारा से प्रभावित पोस्ट शेयर कर रहा था. जोर देकर कहा गया था कि धर्म के आधार पर लोगों को भड़काया जा रहा था. इसी आधार पर तमिलनाडु पुलिस ने एक FIR दर्ज की थी, लेकिन बाद में ये मामला NIA को ट्रांसफर कर दिया गया. अब रविवार को NIA की तरफ से ये बड़ी कार्रवाई की गई है और 6 ठिकानों पर छापेमारी हुई. बताया गया कि आरोपी अब्दुल्ला सिर्फ ISIS की सोच से प्रभावित नहीं था, बल्कि वो इस्लामिक संगठन Hizb-Ut-Tahrir को भी फॉलो कर रहा था.

अभी के लिए अब्दुल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछताछ कर जरूरी जानकारी निकालने की कोशिश की जा रही है. कहा जा रहा है कि पूछताछ के आधार पर NIA अपनी जांच का दायरा और ज्यादा बढ़ा सकती है और फिर इस मामले में और भी कई राज खुल सकते हैं. 

PTI की रिपोर्ट

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें