scorecardresearch
 

सिक्किम: तेज बारिश की वजह से लैंडस्लाइड, रेल सुरंग में काम कर रहे मजदूर बहे, एक की मौत

पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में कई घटनाएं दर्ज की गई हैं. सिक्किम के ममखोला में जारी सेवक-रंग्पो रेल परियोजना पर काम के दौरान तेज़ बारिश का असर दिखा. यहां लैंडस्लाइड की वजह से सुरंग में काम कर रहे कई मजदूर फंस गए. 

सुरंग में काम कर रहे मजदूर बह गए सुरंग में काम कर रहे मजदूर बह गए
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिक्किम में लैंडस्लाइड के बाद बहे मजदूर
  • रेल प्रोजेक्ट की सुरंग में कर रहे थे काम

देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण लैंडफॉल की घटनाएं हो रही हैं. शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में कई घटनाएं दर्ज की गई हैं. सिक्किम के ममखोला में जारी सेवक-रंग्पो रेल परियोजना (Sivok Rangpo Rail Project) पर काम के दौरान तेज़ बारिश का असर दिखा. यहां लैंडस्लाइड की वजह से सुरंग में काम कर रहे कई मजदूर फंस गए. 

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार सुबह हुई तेज़ बारिश की वजह से कई बोल्डर गिर गए और इस दौरान यहां का कैंप भी बह गया. जिसके कारण कुल 8 मज़दूर बह गए. इस दौरान स्थानीय लोगों ने तीन लोगों का रेस्क्यू किया और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया. 

इस परियोजना में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई. मरने वाला मजदूर नेपाल का रहने वाला था. इसके अलावा दो अन्य लोगों को गंभीर हालात में भर्ती कराया गया है. अब यहां पर पुलिस पहुंच गई है और बाकी पांच लोगों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चल रहा है. 


सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में लैंडस्लाइड होने के कारण ट्रैफिक की समस्या भी बन गई है. पुलिस द्वारा लोगों से हाइवे पर ना निकलने की अपील की गई है और ट्रैफिक को मैनेज करने की कोशिश की जा रही है. 

आपको बता दें कि सिर्फ सिक्किम या पश्चिम बंगाल ही नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में प्रकृति का तांडव जारी है. अलग-अलग इलाकों में लैंडस्लाइड, बादल फटने की घटनाएं हुई हैं, जिनकी वजह से भारी नुकसान हुआ है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में दो सौ से अधिक टूरिस्ट फंस भी गए हैं. 

रिपोर्ट: कायेश अंसारी


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें