scorecardresearch
 

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Today, Imd Issued Heavy Rain Alert: भारी बारिश और पहाड़ों के टूटने की वजह से टिहरी में ऋषिकेश-चम्बा हाईवे बंद कर दिया गया है. हिमाचल के 6 जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, यहां अगले 48 घंटे में भारी बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Today Updates Weather Forecast Today Updates

Weather Forecast Today Updates, Monsoon Rain Alert: पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी इलाकों तक मॉनसूनी बारिश की वजह से तबाही मची हुई है. भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की पूरी संभावना है. वहीं, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान है.

दरअसल, पश्चिम बंगाल के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है और यहां से एक टर्फ रेखा गुजरात तक फैली हुई है. इसका प्रभाव आस-पास के राज्यों में बारिश के रूप में दिख सकता है.

भारी बारिश और पहाड़ों के टूटने की वजह से टिहरी में ऋषिकेश-चम्बा हाईवे बंद कर दिया गया है. हिमाचल के 6 जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यहां अगले 48 घंटे में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से अलर्ट जारी किया गया है. यहां मछुआरों से गहरे समंदर में ना जाने की अपील की गई है. 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को सामान्य रूप से आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आईएमडी ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ आंधी और मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग ने अपराह्न तीन बजकर 44 मिनट पर ट्वीट कर बताया कि दिल्ली, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, महेंद्रगढ़, नारनौल, कोसली, चरखी दादरी, झज्जर, नूह, सोहना और अन्य जगहों पर बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश में अलर्ट
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बृहस्पतिवार को ‘भाषा’ को बताया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पानी-पानी हुआ कोलकाता, पटना में गंगा में उफान

दो दिन की बारिश ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को पानी-पानी कर दिया है. शहर में जगह-जगह बाढ़ जैसा नजारा दिखाई दे रहा है. वहीं पटना में गंगा में एक बार फिर उफान आया हुआ है. मौसम विभाग ने कोलकाता में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बुधवार शाम से लगातार हो रही बारिश से शहर के कुछ मुख्य मार्गों और निचले इलाकों में पानी भर गया.

मौसम विभाग ने कम दबाव के क्षेत्र के कारण शुक्रवार को दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और हावड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी जारी की है.

शुक्रवार तक हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, पूर्व और पश्चिम बर्धमान में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी. राज्य के पश्चिमी हिस्से में पुरुलिया जिले में शनिवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, पश्चिम बर्धमान और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में शनिवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी. भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है और राज्य के दक्षिणी जिलों में निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है.

मुंबई में भारी बारिश की संभावना

मुंबई में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. तटीय इलाकों में यहां मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, थाने, रायगढ़ और रत्नागिरी में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें