scorecardresearch
 

Jewar Airport की आधारशिला रख बोले PM- पश्चिमी यूपी के युवाओं को मिलेगा रोजगार

पीएम ने कहा कि पहले जो सरकारें रहीं, उन्होंने कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया, इसका उदाहरण ये जेवर एयरपोर्ट भी है. दो दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था, लेकिन बाद में ये एयरपोर्ट कई सालों तक दिल्ली और लखनऊ में पहले जो सरकारें रहीं, उनकी आपसी खींचतान में उलझा रहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है
  • पीएम मोदी बोले- आज यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है

jewar international airport प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm narendra modi) ने जेवर में आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को लेकर झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है. हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि तय समय पर ही काम पूरा हो जाए. अगर काम में देरी होती है तो हमने जुर्माने का प्रावधान किया है.

पीएम ने कहा कि पहले जो सरकारें रहीं, उन्होंने कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया, इसका उदाहरण ये जेवर एयरपोर्ट भी है. दो दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था, लेकिन बाद में ये एयरपोर्ट कई सालों तक दिल्ली और लखनऊ में पहले जो सरकारें रहीं, उनकी आपसी खींचतान में उलझा रहा. 

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं एक बात और कहूंगा. मोदी-योगी भी चाहते तो 2017 में सरकार बनते ही यहां आकर भूमि पूजन कर देते, फोटो खिंचवा देते, अखबार में प्रेस नोट भी छप जाती. अगर ऐसा हम करते तो पहले की सरकारों की आदत होने के कारण हम कुछ गलत कर रहे हैं, ऐसा भी नहीं लगता. 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले आनन-फानन में रेवड़ियों की तरह प्रोजेक्ट की घोषणाएं होती थीं, लेकिन प्रोजेक्ट जमीन पर कैसे उतरेंगे, इस पर विचार ही नहीं होता था. लेकिन हमने ऐसा नहीं किया. इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति नहीं, राष्ट्रनीति का हिस्सा है. 

पश्चिमी यूपी के लोगों को मिलेगा रोजगार
पीएम मोदी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को नए रोजगार देगा. मोदी ने कहा कि दिल्ली के पास होने के कारण पहले ऐसे क्षेत्रों को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा जाता था. माना जाता था कि दिल्ली में तो है ही, लेकिन हमने इस सोच को बदला. हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्री सेवाओं के लिए चालू किया. इसी प्रकार हरियाणा के हिसार में भी एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है. 

आजादी के बाद यूपी को मिल रहा हक
प्रधानमंत्री ने कहा कि एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म भी बढ़ता है. माता वैष्णो देवी की यात्रा हो या केदारनाथ यात्रा, वहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार यूपी को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है. रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेस वे हो, मेट्रो कनेक्टिविटी  पर काम हो रहा है.

पीएम बोले- करोड़ों लोगों को फायदा होगा
शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है. इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत आज 1 से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, बेहतर रेल नेटवर्क, बेहतर एयरपोर्ट, ये सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट ही नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं, लोगों का जीवन बदल देते हैं. 

योगी ने किसानों का धन्यवाद किया
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है. केवल सामान्य दिनों में ही नहीं, वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी कैसे अपने एक-एक नागरिक की रक्षा करनी है, यह प्राथमिकता रहा.
उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए ये महत्वपूर्ण क्षण है. कभी यहां के किसानों ने यहां के गन्ने की मिठास को बढ़ाने का काम किया था, लेकिन कुछ लोगों ने यहां दंगों की श्रृंखला खड़ी कर दी थी. उन्होंने कहा कि उन 7 हजार किसानों को धन्यवाद करूंगा, जिन्होंने बिना विवाद के अपनी जमीन खुद आकर दी. 

सिंधिया बोले- जेवर की जनता की आंखों में अलग चमक दिख रही 
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सपना पूरा होने की चमक आज जेवर में देख रही है, वो चमक इसलिए दिख रही है क्योंकि उस सपने को साकार करने का संकल्प प्रधानमंत्री मोदी ने लिया था, वो पूरा होने जा रहा है. इस माटी पर 34 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है. 2024 तक पहला फेज पूरा होगा. करीब 120 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. इस एयरपोर्ट से आने वाले समय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में विकास होगा. 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें