scorecardresearch
 

संसद में NEP, GST, अर्थव्यवस्था पर होगी चर्चा, सरकार-विपक्ष में बनी सहमति

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा तनाव पर राज्यसभा में बयान देंगे. इसके अलावा कल हुई सर्वदलीय बैठक में सरकार और विपक्ष के बीच जीएसटी, अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 पर चर्चा की सहमति बनी है.

संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI) संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • LAC पर बयान देंगे राजनाथ सिंह
  • NEP, GST पर भी होगी चर्चा
  • अर्थव्यवस्था का मसला उठाएगा विपक्ष

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा तनाव पर राज्यसभा में बयान देंगे. सूत्रों ने कहा कि उनके बयान के बाद, विपक्षी नेता बोलेंगे और यदि जरूरी हुआ तो राजनाथ सिंह स्पष्टीकरण दे सकते हैं. इसके अलावा कल हुई सर्वदलीय बैठक में सरकार और विपक्ष के बीच जीएसटी, अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 पर चर्चा की सहमति बनी है.

एक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे एलएसी में गतिरोध पर एक बयान देंगे. इसके बाद विपक्षी नेता इस मुद्दे पर बोलेंगे. यदि आवश्यक हुआ तो मंत्री स्पष्टीकरण दे सकते हैं.

राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोक सभा में एक बयान दिया था, जिसमें कहा गया है कि बीजिंग को स्पष्ट रूप से बता दिया गया है कि एलएसी के साथ यथास्थिति में "एकतरफा" बदलाव करने का कोई भी प्रयास बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है, और यह कि भारत के सशस्त्र बल तैयार हैं. 

बुधवार को हुई बैठक में विपक्ष ने मांग की कि कृषि क्षेत्र से संबंधित तीन विधेयकों को विस्तृत जांच के लिए दोनों सदनों की समितियों को भेजा जाए. सूत्रों ने कहा कि मुख्य रूप से कृषि से संबंधित तीन विधेयकों को छोड़कर अन्य सभी विधेयकों को पारित करने पर विपक्षी दलों का समझौता था.

सरकार ने सोमवार को मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक पर किसानों के उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, किसानों (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौते, और अध्यादेशों को बदलने के लिए आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक पेश किया था. 

एनडीए सहयोगी शिरोमणि अकाली दल और विभिन्न विपक्षी दलों की आपत्तियों के बीच बुधवार को निचले सदन द्वारा आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक पारित किया गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें