scorecardresearch
 

राज्यसभा में बोले राजनाथ- चीन की किसी भी कार्रवाई का जवाब देंगे, LAC पर हमारी सेना तैयार

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे जवानों ने गलवान घाटी में चीन को भारी क्षति पहुंचाई है. चीन की किसी भी कार्रवाई का हम जवाब देंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की ओर से उकसाने की कार्रवाई हुई है. LAC पर चीन की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हमारी सेना तैयार है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में दिया बयान
  • राजनाथ सिंह ने चीन को दिया कड़ा संदेश
  • 'किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हमारी सेना तैयार'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन बॉर्डर पर हालात के बारे में राज्‍यसभा को जानकारी दी. रक्षा मंत्री ने कहा कि शांति बहाल करने के लिए कई समझौते किए गए. चीन औपचारिक सीमाओं को नहीं मानता है. उसकी कथनी और करनी में फर्क है. हमारे जवानों ने गलवान घाटी में चीन को भारी क्षति पहुंचाई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन की किसी भी कार्रवाई का हम जवाब देंगे. चीन की ओर से उकसाने की कार्रवाई हुई है. LAC पर चीन की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हमारी सेना तैयार है.

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सेनाएं सीमा पर मजबूती के साथ डटी हुई हैं. भारत की तरफ से पहले सैन्य कार्रवाई नहीं की गई, जबकि चीन की तरफ से की गई है, लेकिन हमने उनके इरादों को कामयाब नहीं होने दिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि हम इस मुद्दे को शांतिपूर्वक ढंग से सुलझाना चाहते हैं और हम चाहते हैं कि चीनी पक्ष हमारे साथ मिलकर काम करें. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने स्पष्ट रूप से नियमों का पालन किया है, जबकि चीन इससे पीछे हटा. रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन की कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना है. चीन द्वारा सैनिकों की कार्रवाई 1993 और 1996 के समझौतों के खिलाफ है. वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान और कड़ाई से निरीक्षण करना सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति का आधार है.

'हम देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे'

राजनाथ सिंह ने कहा कि सदन के माध्यम से मैं, 130 करोड़ देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे. यह हमारा, हमारे राष्ट्र के प्रति दृढ संकल्प है. रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे जवानों का जोश एवं हौसला बुलंद है, और हमारे जवान किसी भी संकट का सामना करने के लिए तैयार हैं. 

रक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि जवानों के लिए गरम कपड़े, उनके रहने के लिए विशेष टेंट, सभी अस्त्र-शस्त्र एवं गोला बारूद की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. हमारे जवानों का हौसला बुलंद है. राजनाथ सिंह ने कहा कि यह सच है कि हम लद्दाख में एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन साथ ही मुझे पूरा भरोसा है कि हमारा देश और हमारे जवान इस चुनौती पर खरे उतरेंगे.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें