scorecardresearch
 

Indian Navy के लापता पायलट का मिला शव, MiG-29K उड़ाने के दौरान हुआ था हादसा

MiG 29K Crash: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 26 नवंबर को क्रैश हुए फाइटर जेट मिग-29K के पायलट कमांडर निशांत सिंह का शव बरामद कर लिया है. पिछले दिनों मिग-29K का मलबा गोवा से 70 किलोमीटर दूर मिला था.

X
प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडियन नेवी के लापता पायलट का शव मिला
  • MiG-29K उड़ाने के दौरान हुआ था हादसा
  • पिछले दिनों मिग-29K का मलबा गोवा से 70 किलोमीटर दूर मिला था

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 26 नवंबर को क्रैश हुए फाइटर जेट मिग-29K के पायलट कमांडर निशांत सिंह का शव बरामद कर लिया है. कमांडर निशांत का शव आज 11 दिन बाद व्यापक सर्च ऑपरेशन के बाद गोवा के तट से 30 मील दूर पाया गया है. शव 70 मीटर गहरे पानी में था. मिग -29 K अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर संचालन करते समय क्रैश हो गया था. 

बताया जा रहा है कि 26 नवंबर को कमांडर निशांत ने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्‍य से टेकऑफ किया था. लेकिन कुछ समय बाद उनका जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में जहां एक पायलट को बचा लिया गया था तो वहीं कमांडर निशांत का कुछ भी पता नहीं चल पा रहा था. जिसके बाद नेवी के साथ-साथ एरफोर्स भी उनकी तलाश में लगी थी. फिलहाल कमांडर का शव मिलने के बाद सर्च ऑपरेशन रोक दिया गया है.  

मालूम हो कि पिछले दिनों मिग-29K का मलबा गोवा से 70 किलोमीटर दूर मिला था. फिलहाल, नौसेना की तरफ से जांच के आदेश दे दिए गए हैं ताकि हादसे के कारणों का पता लगाया जा सके.  

देखें: आजतक LIVE TV

बता दें कि मिग-29K रूसी मूल के टू सीटर ट्रेनर जेट हैं. इन जेट्स को एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्‍य से ऑपरेट किए जाने के लिए खरीदा गया था. हाल ही में मालाबार युद्धाभ्यास में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने हिस्सा लिया था, जिनमें मिग -29 K विमान शामिल थे. 

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में गोवा में रूटीन प्रैक्टिस उड़ान के दौरान एक MiG विमान क्रैश हो गया था. हालांकि, तब उस घटना में पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहा था. 

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें